रक्षा मंत्रालय ने NCC कैडेट्स को दी मंजूरी, लॉकडाउन में लोगों की करेंगे मदद

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 02:20 PM (IST)

लखनऊ: दुनिया के तमाम देशों सहित देश व प्रदेश में लगातार कोरोना का कहर जारी है। जिसको लेकर देश में 1 दिनों का लॉकडाउन भी किया जा चुका है। लेकिन इसकी चेन को तोड़ने के लिये उत्तर प्रदेश में भी बेहद सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है। जिसके चलते अपने घरों में कैद और रोज कमाने-खाने वाले लोगों की मदद के लिये सूबे की योगी सरकार द्वारा युद्धस्तर पर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में अब देश के रक्षा मंत्रालय नें भी कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) को भी शामिल किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद यूपी के एनसीसी मुख्यालय ने भी कैडेटों को स्वयंसेवक के रूप में लगाने का प्रस्ताव भी मुख्य सचिव को भेज दिया है।

जिला स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त
बता दें कि एनसीसी मुख्यालय और रक्षा मंत्रालय से मिली मंजूरी के बाद यूपी के मुख्य सचिव ने इसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया है। जिससे यूपी के अंतर्गत कई जिलों में कार्यरत एनसीसी के ग्रुप मुख्यालयों और अधीनस्थ ईकाइयों का साथ मिल सके। सचिव ने बताया कि इसको लेकर राज्य एनसीसी मुख्यालय और जिला स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इनसे सहयोग के लिये संपर्क स्थापित कर सीनियर कोर की मदद ली जा सकती है।

18 वर्ष से अधिक के NCC कैडेटों से ली जाएगी मदद
जानकारी अनुसार देश के रक्षा मंत्रालय से मिली गाइडलाइंस के मुताबिक सिर्फ उन्हीं सीनियर NCC कैडेटों को लॉकडाउन के इस जंग मे शामिल किया जायेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। ‘NCC-योगदान’ अभ्यास के तहत इन NCC कैडेटों को हेल्पलाइन/कॉल सेंटर, डाटा मैनेजमेंट, दवाई, भोजन, राहत सामग्री जैसे अन्य आवश्यक सामानो की सप्लाई, निर्माण और वितरण के कार्य में लगाया जा सकता है। वहीं सामुदायिक सहायता, ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ ही साथ उनकी क्षमता के मुताबिक अन्य कार्य भी कराये जा सकते हैं।

 

 

Ajay kumar