दिल्ली हिंसा: Farmer Death Post Mortem Report, जानिए गोली लगी या चोट से हुई किसान की मौत

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 09:01 AM (IST)

रामपुर: दिल्ली हिंसा में मृत किसान की पोस्टमाटर्म रिपोर्ट से साफ हुआ है कि उसकी मौत का कारण गोली लगना नहीं बल्कि गिरना,टकराना और रगड़ खाना है जो एक हादसे से ही हो सकता है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रामपुर में बिलासपुर क्षेत्र के डिबडिबा गांव निवासी नवरीत सिंह दिल्ली किसान आन्दोलन में शामिल होने गया था। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में नवरीत सिंह की मौत हो गई थी।

जानकारी मुताबिक मृतक के परिजन उसके शव को दिल्ली से बिना पंचायतनामा एवं पोस्टमाटर्म के अपने घर अन्तिम संस्कार के लिए लाए थे, जिसका रामपुर में पुलिस एवं प्रशासन द्वारा पंचायतनामा की कार्यर्रवाई करते हुए चिकित्सकों के समूह से पोस्टमाटर्म कराया गया और पूरी कार्रवाईकी विडियो ग्राफी भी कराई गई।

उन्होंने बताया कि नवरीत सिंह के मरने का कारण मौत से पूर्व शरीर पर आई चोटों को बताया गया है। पोस्टमाटर्म रिपोर्ट में जो चोटें अंकित की गई है, उनमें सिर के बीच में दो सेमी घॉव है जो कि हड्डी तक है जोकि किसी से टकराने के कारण हो सकता है। बाई खोपडी में उपर की तरफ सूजन है जो चोट लगने के कारण हो सकती है। दाई आंख के ऊपर अन्दरूनी भाग में 1.50-02 सेन्टी मीटर घाव है जो अन्दर हड्डी तक है। दाहिने कान की तरफ से खोपडी पर भेजा बाहर आ गया है ऐसा फर्श से तेजी से टकराने के कारण हो सकता है।

मृतक किसान की ठोडी के नीचे बाई तरफ गुम व गहरी चोट है जबकि कमर व हिप, घुटने पर घिसटने की चोटें है। उसके सीने में दाहिने साईड 21 सेन्टी मीटर तक त्वचा के अन्दर खून जमा हुआ है। दाहिनी साईड के निप्पल पर खून जमा हुआ है। सीधे साईड के हिप से लेकर घुटने तक छिली हुई चोट लगी है जो रगड़ खाने से लगी हुई प्रतीत होती है। सूत्रों ने बताया कि गोली लगने आदि का कोई तथ्य पोस्टमाटर्म रिपोर्ट में उल्लेखित नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static