यूपी में डेंगू का कहरः प्रदेश में तेजी से फैल रहा है डेंगू, हर रोज मिल रहे हैं 100 से अधिक मरीज

punjabkesari.in Sunday, Oct 16, 2022 - 11:08 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में लोगों की मुसीबतें खत्म होने का नाम ही नही ले रही। पहले बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी थी, लेकिन बारिश थमने के बाद राज्य में डेंगू ने अपने पैर पसार लिए है। डेंगू की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राज्य में हर रोज औसतन 100 से अधिक मरीज मिल रहे हैं। पिछले 14 दिन में करीब 1800 डेंगू मरीज मिले हैं जबकि दो की मौत हो गई है। इसके साथ ही यूपी में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या कुल 3607 हो चुकी है। जिनका जिलों के अस्पतालों में इलाज चल रहा है।  

बता दें कि प्रदेश में सितंबर तक 1820 डेंगू मरीज थे, लेकिन 15 अक्टूबर तक यह संख्या बढ़कर 3607 पर पहुंच गई है। मरीजों की संख्या में इजाफे की वजह पिछले दिनों हुई बारिश बताया जा रहा है। अचानक डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्रीय टीम ने प्रदेश में डेरा डाल दिया है। जिसके चलते केंद्र की टीम सोमवार को इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद सहित आसपास के जिलों में निरीक्षण करेगी। यहां चल रहे बचाव कार्य भी परखेगी और जहां लापरवाही मिलेगी, वहां की टीम को गाइड करेगी। संयुक्त निदेशक (डेंगू) डा. विकास सिंघल ने बताया कि अभियान के तहत डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पिछले साल 14 अक्टूबर तक 15317 मरीज मिले थे, जबकि इस साल 3607 हैं। जो कि पिछले साल से कम है, लेकिन अब हर रोज जिलें में 100 मरीज मिल रहे है। जिसने लोगों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ा दी है।

यूपी के इन जिलों में सबसे ज्यादा डेंगू मरीज
प्रदेश में सर्वाधिक 503 मरीज प्रयागराज में मिले हैं। इसी तरह लखनऊ में 440, गाजियाबाद में 362, जौनपुर में 361 और वाराणसी में 130 रोगी मिले हैं। हालांकि अमरोहा, कासगंज, मथुरा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत में एक भी मरीज नहीं मिला।

डेंगू मरीजों को इन बातों का रखना होगा ध्यान
लोहिया संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि डेंगू के मरीज तरल पदार्थ ज्यादा से ज्यादा लें। प्लेटलेट्स के साथ ही ब्लड प्रेशर की निगरानी करें और जांच कराएं। ब्लड प्रेशर अचानक कम या अधिक हो रहा है तो चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा आराम करने की जरूरत होती है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि लोगों को डेंगू से बचने के लिए अपना ध्यान रखना होगा। 

Content Editor

Pooja Gill