UP में डेंगू का कहरः डेंगू पर अंकुश लगाने के लिए योगी सरकार कर रही है प्रयास, चला रही है अभियान

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 12:22 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। राज्य के बहुत से शहरों में डेंगू ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिससे कई लोगों की मौत गई है। राजधानी लखनऊ में भी यही हाल है। शहर में डेंगू के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए है और गुरुवार को भी 45 नए केस सामने आए है। जिससे मामले बढ़कर 1,498 हो गए हैं। वहीं, अब तक चार लोगों की मौत हो गई है। राजधानी में डेंगू से बिगड़े हालातों को देखते हुए यूपी सरकार कई अभियान चला रही है। जिससे डेंगू से निपटने की कोशिश की जा जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग टीम ने शुरू किया व्यापक अभियान
बता दें कि लखनऊ में डेंगू अपने पैर पसारता ही जा रहा है। इन हालातों के देखते डेंगू फैलने के खराब प्रबंधन के लिए उच्च न्यायालय द्वारा लखनऊ नगर निगम की खिंचाई की थी। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए 15 दिनों का व्यापक अभियान शुरू किया। अभियान के पहले दिन गुरुवार को उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और महापौर संयुक्ता भाटिया ने 1090 क्रॉसिंग से 400 फॉगिंग और लार्वा रोधी वाहनों को हरी झंडी दिखाई थी। इन वाहनों ने रवाना होने के बाद शहर में अभियान शुरू किया।

PunjabKesari

एंटी-लार्वा वाहनों से किया जा रहा दवाओं का छिड़काव
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और महापौर संयुक्ता भाटिया ने 400 फॉगिंग और लार्वा रोधी वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया था। इसके बाद 400 फॉगिंग वाहन पूरे शहर में फैल गए और डेंगू से निपटने के लिए एंटी-लार्वा वाहनों से दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। संभागीय आयुक्त रोशन जैकब और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने इलाकों का दौरा कर इसका जायजा भी लिया। वहीं, इन वाहनों में 130 टू-व्हीलर माउंटेड फॉगिंग मशीन, 40 फोर-व्हीलर माउंटेन फॉगिंग मशीन, 85 ट्रैक्टर टैंकर एंटी-लार्वा मशीन, 70 बैटरी चालित एंटी-लार्वा मशीन और 40 पाइरेथ्रम स्प्रे मशीन के साथ छह स्मॉग गन और नौ स्वीपिंग मशीन भी शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण
राणा प्रताप मार्ग, राजाजीपुरम, कृष्णानगर, जानकीपुरम, इंदिरा नगर, जियामऊ, डालीबाग और विजयनगर सहित 60 से अधिक इलाकों में अभियान चलाया गया। अतिरिक्त नगर आयुक्त पंकज सिंह ने कहा, "एलएमसी और स्वास्थ्य विभाग की एक टीम उन क्षेत्रों का दौरा करेगी जहां डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं और निवासियों को सावधानियों के बारे में जागरूक करेंगे। विशेष अभियान के तहत अगले 15 दिनों तक साप्ताहिक रोस्टर के अनुसार फॉगिंग और लार्वा रोधी छिड़काव किया जाएगा। वहीं, गुरुवार को मिले मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिनका इलाज चल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static