Dengue in Gorakhpur: 48 घंटे के अंदर डेंगू से संक्रमित मिले 10 नए मरीज, 213 पर पहुंची संख्या

punjabkesari.in Monday, Nov 14, 2022 - 03:56 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के कई जिलों के साथ-साथ गोरखपुर में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। जिले में बीते 48 घंटे में डेंगू के 10 नए मरीज सामने आए है। जिसके बाद यहां डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 213 हो गई है। इन मरीजों में से कुछ मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और कुछ मरीजों का घर में ही इलाज हो रहा है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीमें और भी अलर्ट हो गई है।

   
बता दें कि जिले में डेंगू से संक्रमित मरीजों की संख्या 213 हो गई है। जिनमें से कुछ मरीजों का इलाज चल रहा है और बाकी के मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमित मरीजों में 135 नगर निगम और 79 ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। वहीं, डेंगू से पीड़ित 10 नए मरीज मिले है। इसी के बारे में जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के मिर्जापुर, तिवारीपुर, पांडेयहाता, जाफरा बाजार और गुलरिहा के एक-एक लोग डेंगू पीड़ित मिले हैं। उनकी उम्र 43, 22, 19, 54 और 66 वर्ष है। इन्हें डेंगू के लक्षण के साथ अन्य शारीरिक परेशानियां भी हो रही है। इन लोगों ने पहले एनएस-वन किट से जांच कराई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एलाइजा जांच कराई गई, जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा नगर निगम क्षेत्र के सुभाष चंद्र नगर, राजेंद्र नगर, बसंतपुर, अलहादपुर और विकास नगर में एक-एक लोग डेंगू से पीड़ित मिले हैं।



नगर निगम की टीम ने चलाया सफाई अभियान
डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नगर निगम की टीम ने रविवार को दवा व्यापारियों की सबसे बड़ी मंडी भालोटिया मार्केट में सफाई और फॉगिंग की। दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दुबे एवं महामंत्री आलोक चौरसिया ने नगर निगम के अधिकारियों से इसके लिए अनुरोध किया था। नगर निगम की टीम मार्केट के मलाव भवन, कृष्णा कांप्लेक्स, पशुपति दवा बाजार, जीएम कांपलेक्स, कोहली कांप्लेक्स, शिवम कंपलेक्स, मां शारदा दवा बाजार, मां गंगा दवा बाजार में छिड़काव करते हुए सफाई अभियान चलाया।



डेंगू मरीजों का इलाज करने के लिए 100 बेड वाला अस्पताल तैयार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने 100 बेड टीबी अस्पताल को डेंगू मरीजों के लिए डेडिकेटेड अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। अब तक इस अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 25 बेड आरक्षित किए गए थे, जिसे बढ़ाकर 100 किया जाएगा। यहां पर डेंगू के मरीजों का इलाज करने के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 

Content Editor

Pooja Gill