Firozabad में डेंगू का प्रकोप जारी, अब तक 55 लोगों की मौत...जिनमें अधिकतर बच्चे

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 04:24 PM (IST)

फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फिरोजाबाद (Firozabad) में डेंगू (Dengue) का प्रकोप जारी है और यहां अब तक इस बीमारी से 55 लोगों की मौत हो चुकी है। चिकित्सा विभाग (Medical department) के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनेश कुमार प्रेमी ने बुधवार को बताया कि पूरे जिले में अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें अधिकांश बच्चे हैं। उन्होंने बताया कि बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जिले में पिछले तीन दिनों से डेंगू और वायरल से किसी की भी मौत नहीं हुई है। हालांकि अपुष्ट तौर पर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू और वायरल से रोजाना औसतन 8 लोगों की मौत हो रही हैं।
PunjabKesari
24 घंटे में डेंगू और वायरल के 171 नए मरीज भर्ती 
फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में डेंगू और वायरल के 171 नए मरीज भर्ती किए गए जबकि 160 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इसके अनुसार, डेंगू के जो रैपिड टेस्ट किए गए हैं उनमें 342 में से 107 सैंपल पॉजिटिव आए हैं जबकि डेंगू के एलिसा टेस्ट में 172 पॉजीटिव एवं आईजीएम 257 में से 140 पॉजिटिव आए हैं। इसमें कहा गया है कि 140 टेस्ट कोविड-19 के भी किए गए जिसमें से कोई भी पॉजिटिव नहीं आया है। 
PunjabKesari
चार सदस्यों की समिति करेगी 55 मौतों की जांच 
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने चार सदस्यों की एक समिति बनाई है जो अब तक हुई 55 मौतों के बारे में मृतकों के घर जाकर जानकारी एकत्र करेगी ताकि मौतों की वजह के प्रकार का पता लगाया जा सके। इसी बीच, स्वयंसेवी संस्थाओं उद्योगपतियों व राजनीतिक दलों ने आगे आकर मदद के हाथ बढ़ाते हुए रक्तदान शिविरों का आयोजन शुरू कर दिया है। जिससे रक्त के अभाव में किसी की मौत न हो और एकत्रित रक्त से प्लेटलेट निकालकर मरीजों को चढाया जा सके। इस संगठनों में साथी फाउंडेशन एवं उद्योगपतियों की संस्था सिंडिकेट भी शामिल है। बुधवार को नगर के फिरोजाबाद क्लब में आई बी ग्लास इंडस्ट्री के सहयोग से एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 300 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। 
PunjabKesari
इधर, मेडिकल कॉलेज के बाहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संदीप तिवारी के नेतृत्व में मरीज के तीमारदारों को भोजन के पैकेट वितरित करने व गंभीर रोगियों को लाने ले जाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉक्टर संगीता अनेजा ने कॉलेज परिसर में 100 शैय्या यूनिट के समीप लगे कैंप के बारे में पूछे जाने पर बताया कि मेडिकल कॉलेज में मरीज एवं उनके एक तीमारदार को भोजन मेडिकल कॉलेज द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक से अधिक व्यक्ति की परिसर में मौजूदगी को प्रतिबंधित किया जा रहा है जिससे अव्यवस्था न फैले। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static