बाढ़ से मरने वाले के आश्रित को चार लाख रूपये की मदद: शिवपाल

punjabkesari.in Friday, Aug 26, 2016 - 07:32 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने बाढ़ से मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के आश्रित को चार लाख रूपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया है। बलिया से गाजीपुर बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों का कल दौरा करने के बाद सूबे के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहां अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके आश्रित को तत्काल चार लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाये। 

 
यादव विधान भवन के सभा कक्ष में बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए समीक्षा बैठक में कहा कि पशुओं को महामारी/बाढ़ से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए वैक्सीन, टीके लगवाने समेत सभी आवश्यक दवाओं को उपलब्ध कराया जाये तथा चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने एवं उनकी उपस्थिति भी मौके पर अनिवार्य किया जाये। यादव ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि बाढ़ की वजह से होने वाली संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए सभी आवश्यक बन्दोबस्त कर लिया जाए तथा सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियो को भी मौके पर कैम्प करने के निर्देश दिए। 
 
सिंचाई मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्वाचन की तरह ही सभी अधिकारियों को बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में ड्यूटी लगाई जाये। बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में जो कर्मचारी ड्यूटी में लापरवाही करे अथवा मना करे उसके विरूद्ध तत्काल कडी कार्रवई करें। बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने प्रभावित जिलों एवं मण्डलों के जिलाधिकारी तथा मण्डलायुक्तों को भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कैम्प करने के निर्देश दिए। 
 
उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी लगातार निरीक्षण करके कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित करायें। उन्होंने प्रमुख सचिव राजस्व को निर्देश दिये की सभी लेखपालों की हड़ताल खत्म कराके बाढ़ से निपटने में सहयोग करायें। यादव ने प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पाण्डा को निर्देश दिये कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के सभी आवश्यक बन्दोबस्त करें तथा आसपास के जिलों से भी फोर्स एवं नाव आदि मंगा कर आवश्यकतानुसार वहां बचाव की व्यवस्थ करें। 
 
यादव ने प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय अग्रवाल को निर्देश दिये कि बाढ़ खत्म होने के बाद जहां भी पोल गिर गये हैं वहां पर तत्काल लगायें तथा विद्युत की आपूर्ति के संबंध में आने वाली सभी समस्याओं को तत्काल प्राथमिकता से निपटायें। यादव अधिकारियों को निर्देश दिया कि राहत सामाग्री के वितरण में ईमानदारी एवं पारदर्शिता रखी जाये। बाढ़ पीड़ित प्रत्येक परिवार को 25 किलो आटा, 25 किलो चावल, 15 किलो आलू, 05 ली0 मिट्टी का तेल, 5 किलो दाल तथा साबुन, माचिस एवं मोमबत्ती समेत दैनिक उपयोगी सभी आवश्यक वस्तुओं को तत्काल उपलब्ध कराया जाये।