डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने की अस्पतालों की समीक्षा, दिल, शुगर व बीपी की दवाओं की कमी न होने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2022 - 04:19 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने जिले में बढ़ रही बीमारियों की समस्या को देखते हुए गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी सीएमओ एवं सीएमएस के साथ दवाओं की उपलब्धता की समीक्षा की है। इस समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी सीएमओ व सीएमएस को निर्देश दिए है, कि हर अस्पताल में दिल, शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाएं उपलब्ध होनी जरूरी है। इसके लिए डिप्टी सीएम ने सख्त निर्देश दिए है।  

बता दें कि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि सर्दी में दिल, शुगर एवं बीपी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में दवाओं की कमी न होने पाए। अस्पताल आने वाले मरीजों को 15 दिन या इससे अधिक दिन की दवा उपलब्ध कराएं। उन्होंने वायरल, डेंगू, चिकनगुनिया समेत दूसरे बुखारों से निपटने के लिए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की टीमों को 24 घंटे मुस्तैद रहने को कहा है। ओपीडी व भर्ती मरीजों को अस्पताल से ही दवाएं उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा बुखार की दवाओं की भी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। साथ डॉक्टरों को निर्देश दिए कि मरीजों को चिकित्सालय में उपलब्ध दवाएं ही लिखें। उन्होंने कहा कि दवाओं की कोई कमी नहीं है।

डिप्टी CM ने CMO व CMS को दिए यह निर्देश
डिप्टी सीएम ने सभी सीएमओ व सीएमएस को निर्देश दिए है, कि वे खुद स्टोर की जांच करें और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। दवाओं की कमी पर तत्काल उप्र. मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन और विभागीय अफसरों को रिपोर्ट भेजें।

डिप्टी CM ने कहा- दवाओं को एक्सपायर न होने दें
डिप्टी CM ने आदेश दिए है कि दवा खरीदते समय उसकी एक्सपायरी तिथि का भी ध्यान रखें। दवाओं की एक्सपायर डेट एक से दो साल की होनी चाहिए। यदि किसी भी अस्पतालों में दवाओं की एक्सपायरी डेट नजदीक है तो उसे दूसरे जरूरतमंद अस्पताल को भेज सकते हैं। ताकि दवाओं को खराब होने से बचाया जा सके। ऐसे दवाओं का सही इस्तेमाल किया जा सकेगा।


 

Content Editor

Pooja Gill