डिप्टी CM ब्रजेश पाठक बोले- डॉक्टरों की कमी होगी दूर, बेहतर होगा इलाज

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 06:39 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार): यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि डॉक्टरों की कमी दूर होगी और लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराया जाएगा। 2382 पदों पर डॉक्टरों की होगी भर्ती, लोक सेवा आयोग में प्रस्ताव भेजा गया है। एनस्थीसिया विशेषज्ञों को एडवांस लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण दिया गया। यूपी के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।  संविदा, पुर्ननियुक्त और नियमित डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है। डॉक्टरों को विशेष प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा रहा है। 2382 पदों पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती के लिए लोक सेवा नआयोग में प्रस्ताव भेजा गया है। जिसे शमंजूरी मिलने के बाद डॉक्टरों की भर्ती की जायेगी। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि पुरानी सरकारें डॉक्टरों की भर्ती को लेकर गंभीर नहीं थीं। इसकी वजह से अस्पतालों में लगातार डॉक्टरों की कमी रही। डॉक्टरों के रिटायर होने से संकट और गहरा हो गया। अस्पतालों की दशा सुधारने की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2382 पदों पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती के लिए अधियाचन लोक सेवा आयोग भेजा जा चुका है।
PunjabKesari
संविदा पर भी रखे जा रहे डॉक्टर
डिप्टी सीएम ने बताया कि नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत 1903 डॉक्टर संविदा पर भर्ती किये एवं 344 रिटायर हो चुके डॉक्टर पुनर्नियोजन पर रखे जा चुके हैं। संविदा पर आने वाले डॉक्टरों को पांच लाख रुपये तक मासिक वेतन प्रदान किये जाने का भी प्रावधान किया गया है। इससे डॉक्टरों का सरकारी सेवा के प्रति रूझान व जिम्मेदारी बढ़ेगी।

*इमरजेंसी सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ेगी
इमरजेंसी सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जनपद स्तर पर लगभग 120 एनस्थीसिया विशेषज्ञों को एडवांस लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। लखनऊ के केजीएमयू को यह प्रशिक्षण मुहैया कराने की जिम्मेदारी सौपी गई है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक अस्पताल में एडवांस लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग का प्रशिक्षण प्राप्त एक डॉक्टर की तैनाती की जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static