डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य बोले- महाकुंभ से पहले प्रयागराज हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय बनाने की है तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2022 - 08:06 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में वर्ष 2025 में होने वाले विश्व के सबसे बड़े धार्मिक समागम महाकुंभ मेले से पहले प्रयागराज हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इसकी जानकारी दी । विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक के बाद मौर्य ने कहा, ‘‘हाल ही में एक सर्वेक्षण में प्रयागराज हवाई अड्डे को ढांचागत सुविधाओं के मामले में देश में 13 वां स्थान मिला है। यहां यात्रियों की भी बड़े पैमाने पर उपलब्धता है।'' उन्होंने कहा, “प्रयागराज में 2025 के महाकुम्भ को देखते हुए यहां के हवाई अड्डे का विस्तार करने के साथ ही इसे अंतरराष्ट्रीय बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

मौर्य ने बताया कि शंकरगढ़ में एक तेल रिफाइनरी के लिए 2000 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया था और आज की बैठक के माध्यम से रिफाइनरी के संबंध में एक प्रस्ताव पेट्रोलियम मंत्रालय के भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन के लिहाज से प्रयागराज में विकास की अपार संभावना है। काशी, विंध्याचल, अयोध्या, चित्रकूट की तरह प्रयागराज में धार्मिक पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए 2025 के महाकुम्भ से पहले विकास परियोजनाओं को लेकर आगामी 11 सितंबर को अलग से एक बैठक की जाएगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सावन में कांवड़ यात्रा के दौरान प्रयागराज से काशी जाने वाले लोगों के लिए हंडिया तक का मार्ग एकल कर दिया जाता है, लेकिन इससे कांवड़ ले जाने वाले लोगों के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए प्रयागराज से हंडिया तक कांवड़ पथ बनाने की संभावना तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार प्रदेश में कम वर्षा हुई है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से आच्छादित किसानों की फसल यदि कम वर्षा से खराब हुई है तो उन्हें मुआवजा देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

Content Writer

Ramkesh