डिप्टी CM बोले- वीडियो क्लिप से मजदूरों को देंगे कोरोना से बचाव के टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 02:18 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि लोक निर्माण विभाग,सेतु निगम और राजकीय निर्माण निगम की परियोजनाओं में लिप्त कार्मिकों और श्रमिकों को कोरोना वायरस से बचाव के लिये विभिन्न सुझाव दिए गए हैं।

मौर्य ने बताया कि इस संबंध में लोक निर्माण विभाग ने एक वीडियो क्लिप बनाई है, जिसके माध्यम से मजदूरों /कार्मिको आदि को जागरूक किया जा रहा है। लगभग पांच मिनट की इस वीडियो में मजदूरों को कैसे काम करना है, और कैसे रहना है, सारी विशेषताओं का उल्लेख किया गया है। वीडियो के माध्यम से बताया गया है कि कार्यस्थल के पास शेल्टर होम बनाकर वहीं पर निर्धारित दायरे में रहेंगे।

उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर मजदूरों को हाथ धोने की व्यवस्था की जा रही है। मजदूरों को कार्यस्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाया जाएगा। सर्वप्रथम उनका टेंपरेचर नापा जाएगा। मजदूरों को एक सुरक्षा किट दी जाएगी ,जिसमें दस्ताने, खाने की सामग्री, गमछा ,साबुन आदि सामान होगा तथा उपकरणों का भी सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

वह दस्ताने पहनकर कार्य कार्य करेंगे। श्रमिकों को काम का विभाजन इस तरह से किया जाएगा कि सोशल डिस्टेन्सिग बनी रहे। मौर्य ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गाइड लाइन के अनुसार पूरे सुरक्षात्मक उपाय किए जाएं।  
 

Tamanna Bhardwaj