''शाहजहांपुर में विकास प्राधिकरण का गठन किया जाए...'' CM Yogi ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 03:00 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को शाहजहांपुर के दीर्घकालिक सुनियोजित विकास के लिए 'शाहजहांपुर विकास प्राधिकरण' के गठन की आवश्यकता जताई। जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को आवास विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की और इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। सीएम ने कहा कि वर्तमान सरकार के पहले कार्यकाल में ही शाहजहांपुर को नगर निगम बनाया गया था। यहां पूर्व से ही विनियमित क्षेत्र है। हाल ही में यहां का मास्टर प्लान-2031 भी तैयार कराया गया और अब आवश्यकता है कि शाहजहांपुर विकास प्राधिकरण का गठन किया जाए।

आम आदमी को किसी प्रकार की समस्या न होः योगी
मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिए कि विकास प्राधिकरण के गठन करते समय यह ध्यान रखा जाए कि प्राधिकरण के अंतर्गत आ रहे गांवों में आबादी की भूमि को 'ग्रीन लैंड' कतई न घोषित किया जाए और आम आदमी को किसी प्रकार की समस्या न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में अनेक सरकारी भवन या तो उपयोग में नहीं है अथवा उनका निर्माण कार्य अधूरा है। इन्हें चिन्हित कर निर्माण कार्य पूरा करायें और इन भवनों का सदुपयोग किया जाए।

बैठक में यह बोले सीएम योगी
सीएम योगी ने होटल उद्योग के विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश की पर्यटन क्षमता को प्रोत्साहित करने के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेश पर्यटकों की पहली पसंद बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि देश से सबसे ज्यादा पर्यटक उत्तर प्रदेश में आते हैं। इन सकारात्मक परिस्थितियों ने होटल उद्योग के लिए अपार संभावनाओं को जन्म दिया है। होटल इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने के लिए हमें अपने 'बिल्डिंग बायलॉज' में परिवर्तन करने की आवश्यकता है। बैठक में कहा गया कि आवासीय क्षेत्र में छह कमरों से 20 कमरों तक के होटल निर्माण के लिए न्यूनतम भूमि और होटल तक पहुंच मार्ग की चौड़ाई की न्यूनतम सीमा में बदलाव किया जाना चाहिए। साथ ही, पार्किंग, सिक्योरिटी और आग से सुरक्षा जैसे अति महत्वपूर्ण विषयों में मानक का सख्ती से अनुपालन कराया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static