देशभर में जन्माष्टमी की धूम, कान्हा की नगरी मथुरा में झूमे श्रद्धालु

punjabkesari.in Monday, Sep 03, 2018 - 10:56 AM (IST)

मथुराः देशभर में आज जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर मंदिरों को खूब सजाया गया है। खास नजारा मथुरा के वृंदावन का देखने वाला है, जहां कृष्ण की झाकियों का दृश्य मन को मोहित कर देगा।
मथुरा में सुबह मंदिर के कपाट खुलते ही श्री कृष्ण के जयकारों के साथ श्रद्धालुओं ने झूमते, नाचते गाते हुए कान्हा के दर्शन किए। श्रीकृष्ण के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु मथुरा-वृंदावन एवं ब्रज के अन्य धर्मस्थलों की ओर उमड़ रहे हैं। मथुरा-वृंदावन की ओर आने वाले हर मार्ग पर लगातार जाम की स्थिति बनी हुई है। 

लोग मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान, द्वारिकाधीश मंदिर, वृंदावन के बांके बिहारी, राधावल्लभ लाल, शाहबिहारी, राधारमण, अंग्रेजों के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर, 21वीं सदी में बनाए गए स्नेह बिहारी व प्रेम मंदिर, बरसाना के लाडिली जी, नंदगांव के नंदबाबा मंदिर, गोकुल के नंदभवन आदि की ओर पैदल ही जा रहे हैं। 

बता दें कि, जन्माष्टमी पर सुरक्षा के खास प्रबंध किए गए हैं। मथुरा-वृंदावन नगर निगम की ओर से श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर जाने वाले हर चौराहे- रास्ते को बड़ी ही शिद्दत से सजाया गया है। सोमवार की रात्रि में भगवान के जन्म के अवसर 12:00 बजे से 12:10 बजे तक प्राकट्योत्सव, 12:15 से 12:30 बजे तक महाभिषेक कराया जाएगा। तत्पश्चात 12:40 से 12:50 बजे तक श्रृंगार आरती और फिर 1:30 बजे तक दर्शन होंगे। 

 

Deepika Rajput