महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब, हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंजा शिवालय

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 12:30 PM (IST)

गाजियाबाद: आज पूरे देश में शिवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। जिसके तहत गाजियाबाद के प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का उमड़ा हुआ जनसैलाब देखने को मिला। जहां पर सभी भक्त जलाभिषेक के लिए घंटों लाइन में खडे रहे । भक्त हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। भ्क्तों में शिव को लेकर इतना जोश रहा कि गौशाला रोड पर करीब 1 किलोमीटर तक भक्तों की लंबी कतार लगी रही। हर कोई भक्त भोलेनाथ के जयकारे को लगाता हुआ और अपनी बारी का इंतजार करता हुआ दिखाई पड़ा।



मंदिर के महंत श्री नारायण गिरी जी महाराज ने बताया कि यह प्राचीन प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर की स्थापना रावण के पिता विश्वेश्वर ने की थी और रावण ने भी यहां भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर अपना पहला सर यही अर्पित किया था और तभी से इस मंदिर की यह मान्यता है कि जो भी भक्त अपने कोई भी मनोकामना लेकर पहुंचता है। भगवान भोलेनाथ उसकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं। बताया यह भी जाता है कि देश के प्रमुख 8 मठ में से यह प्रसिद्ध मंदिर का मठ भी गिना जाता है।



बता दें यह प्रसिद्ध मंदिर गौशाला रोड पर स्थित है 2 दिन पहले से ही इस सड़क को पूरी तरह से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। क्योंकि मंदिर के अंदर से ही बाहर करीब 1 किलोमीटर तक भक्तों की लंबी कतार लग जाती है। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल के अलावा मंदिर समिति के कार्यकर्ता भी व्यवस्था बनाने में लगे हुए हैं ताकि किसी भी वक्त को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।



मंदिर के महंत  ने बताया कि पिछले 2 साल से कोरोना के कारण मंदिर में शिव भक्तों को अधिक संख्या में एकत्र होने की अनुमति नहीं थी। लेकिन इस बार कोरोना से कुछ राहत मिली है तो भक्तों की भीड़ इस बार दिखाई दी है और सभी शिव भक्तों में आशा उत्साह दिखाई दे रहा है। अपने मनों कामना को पूर्ण करने के लिए भक्त शिव को दरबार में हाजिरी लगाते है। 

Content Writer

Ramkesh