यूपी में कल से जारी होगा कृमि मुक्ति अभियान! स्ट्रॉबेरी फ्लेवर वाली दवा निकालेगी बच्चों के पेट से कीड़े

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 04:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कल से कृमि मुक्ति अभियान जारी किया जाएगा। यहां 9 करोड़ से अधिक बच्चों के पेट के कीड़ों की दवा दी जाएगी। दरअसल,19 वर्ष तक के बच्चों व किशोर-किशोरियों को सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एल्बेन्डाजोल की गोली खिलाई जाएगी। एल्बेन्डाजोल गोली पेट से कीड़े साफ होने की दवाई है। पेट से कीड़े निकालने की इस दवा को बहुत ही स्वादिष्ट बनाने की कोशिश की गई है ताकि बच्चे इसे आसानी से खा सकें। कल प्रदेश के 70 जिलों में यह अभियान जारी होगा। वहीं, कांवड़ यात्रा को देखते हुए पश्चिम उत्तर प्रदेश के 5 जिलों में यह अभियान 28 जुलाई को जारी होगा। 

बता दें कि पहले यह दवा वनीला और मैंगो फ्लेवर में उपलब्ध थी। इस बार यह गोली स्ट्रॉबेरी फ्लेवर में उपलब्ध की गई है। बताया जा रहा है कि 2 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली पीसकर खिलाई जाएगी। वहीं इससे अधिक उम्र के बच्चे, किशोर व युवा इसे चबाकर खाएंगे। इस दौरान कल कोई दवा खाने से छूट गया तो उनके लिए  25 जुलाई से लेकर 27 जुलाई तक माप अप राउंड चलाया जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ पश्चिम उप्र के जिलों में यदि कोई 28 जुलाई को दवा खाने से छूट गया तो उनके लिए 1 अगस्त से 3 अगस्त तक माप अप राउंड चलाया जाएगा।

डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि बच्चे कभी-कभी कुछ भी जमीन से उठाकर मुंह में डाल लेते हैं या फिर नंगे पांव ही संक्रमित स्थानों पर चले जाते हैं जिसके कारण उनके पेट में कीड़े या कृमि विकसित हो जाते हैं। एल्बेंडाजोल की गोली खाने से यह कीड़े मल के साथ बाहर आते हैं। अगर यह कीड़े पेट में मौजूद हैं तो आहार का पूरा पोषण यह कीड़े हजम कर लेते हैं। इससे बच्चा शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर हो जाता है। बच्चा खून की कमी (एनीमिया) सहित अनेक बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। इसकी दवा खाली पेट नहीं, कुछ खाने के बाद ही खाना चाहिए।

Content Writer

Ramkesh