DGP ने दिए सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक कराने के दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 12:43 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने आम नागरिकों को सड़क नियम तथा सुरक्षा संबंधी उपाय के प्रति जागरूक कराये जाने के लिए दिशा-निर्देश दिए।

सिंह शुक्रवार को यहां नवम्बर को यातायात माह के रूप में मनाये जाने के निर्णय के क्रम में यातायात व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मियों को व्यवसायिक तरीके से आम नागरिकों को सड़क प्रयोग, सड़क नियम तथा सुरक्षा उपाय के विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूक कराये जाने के लिए एवं यातायात नियमों/संकेतों का योजनाबद्ध रूप से व्यापक प्रचार-प्रसार सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर कारर्वाई के दिशा-निर्देश दिये।

सिंह ने राज्य के सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशक/समस्त परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को पूर्व की भांति इस वर्ष भी माह नागरिक पुलिस द्वारा एनसीसी कैडेट, एनएसएस के छात्र छात्राओं के सहयोग से स्कूल/कालेज के छात्र/छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी जाय।

उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट तथा एनएसएस के छात्र-छात्राओं द्वारा स्कूल एवं कालेज परिसर में संगोष्ठी एवं परिसंवाद इत्यादि तथा परिसर के बाहर चिन्हित मुख्य यातायात जंक्शन पर तैनात यातायात पुलिस कर्मियों के साथ रहकर वाहन चालकों एवं पैदल चलने वालों को यातायात सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाये तथा नगर के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों/बाजारों एवं रिहायशी इलाकों में नुक्कड नाटक के माध्यम से भी जनजागरण का कार्य किया जाय। 

उन्होंने स्कूल कालेजों में जिला स्तर पर यातायात विषय पर निबन्ध, चित्रकला प्रतियोगिता, क्विज एवं अन्य प्रतियोगितायें आयोजित करायी जाये। ऐसे कार्यक्रमों में विजेेयताओं को जिले के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्वयं पुरस्कार वितरण कराये जायें। उन्होंने वूमेन पावर लाइन 1090 पावर एन्जिल्स के माध्यम से उनके परिवारजनों, सम्बन्धियों व आस-पड़ोस के लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाय। उन्होंने पैदल चलने वालों के लिए भी सड़क पर सुरक्षित रहने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए कारर्वाई की जाय।    

सिंह ने कहा कि राजमार्गो पर सड़कों के किनारे स्थित ढाबों व होटल पर स्थानीय थाने के प्रभारी द्वारा वाहन चालकों विशेष कर ट्रक चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाय तथा वाहन पर रेट्रो- रिफलैक्टिव/रिफ्लैक्टिव शीटों और टेपों को लगाने के लिए प्रेरित किया जाय एवं लगवाया जाय। ट्रैक्टर मालिकों/चालकों को जागरूक किया जाय। जिलों में ट्रैक्टर मालिकों एवं चालकों को भी प्रशिक्षित एवं जागरूक किया जाना चाहिये। रेलवे क्रासिंग पर ट्रैक्टर पार करने आदि के सम्बन्ध में उन्हें सचेत किये जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि हाइवे के आसपास रहने वाले लोगों को जागरूक किया जाय-विशेष रूप से हाईवे के दोनों और स्थित ग्रामों के निवासियों को यातायात नियमों तथा सड़क सुरक्षा के बिन्दुओं के सम्बन्ध में जानकारी अवश्य प्रदान की जाये तथा इसके अनुपालन के लिए उन्हें प्रेरित एवं जागरूक किया जाय ताकि हाईवे पर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि विभिन्न संचार माध्यमों के माध्यम से यातायात नियमों का प्रचार-प्रसार किया जाय।

Ajay kumar