UP में DGP ने त्यौहार को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के दिए दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 09:43 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) एच सी अवस्थी ने होली एवं शब-ए-बरात आदि त्यौहारों को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा से निगरानी करने के साथ कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर जारी गाइडलाइन का कड़ाई से अनुपालन कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अवस्थी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के क्रम में पुलिस आयुक्त लखनऊ /गौतमबुद्धनगर, अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे/सुरक्षा, समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक, जिला पुलिस प्रभारियों से कहा कि इस अवसर पर सभी धर्मों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से समन्वय रखते हुए उनसे निरन्तर संवाद बनाये रखें। सुद्दढ़ कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रभावी एवं निष्पक्षतापूर्वक कारर्वाई की जाय। उन्होंने मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा से निगरानी की जाये।

उन्होंने आबकारी विभाग के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सचल दस्ते के रूप में छापेमारी व आकस्मिक चेकिंग की जाय तथा अवैध शराब बनाने वालों एवं शराब भट्ठियों तथा अन्य प्रान्त से शराब तस्करी करने वालों केे विरुद्ध प्रभावी कारर्वाई की जाय। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी से समन्वय स्थापित कर जिला अस्पताल एवं जिले के अन्य अस्पतालों को एलटर् पर रखा जाय और आकस्मिक चिकित्सा सेवायें दिन-रात सुचारू रखी जायें। साथ ही 108 एम्बुलेन्स सेवा को एलटर् रखा जाय तथा मोबाइल एम्बुलेंस की व्यवस्था आवश्यकतानुसार की जाये। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवायें एवं उपकरण उपलब्ध रहें।

प्रवक्ता ने बताया कि नगरपालिका के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर पानी, साफ-सफाई एवं प्रकाश की उचित व्यवस्था की जाय और मिश्रित आबादी के क्षेत्रों, जुलूस के मार्गों विशेषकर जंक्शन प्वाईण्ट्स एवं कम्युनल हॉट स्पॉट्स पर पर्याप्त जनशक्ति की तैनाती, सीसीटीवी कैमरा द्वारा सर्तकता बरती जाये। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मोें की मानीटरिंग की जाये तथा ऐसे सभी पोस्ट जो किसी भी प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक विद्वेष उत्पन्न करते हों, उनका खण्डन करते हुये उन्हें तत्काल उस साइट से हटाने के साथ दोषियों के विरूद्ध विधिक कारर्वाई की जाये।

उन्होंने बताया कि शान्ति समितियों तथा विभिन्न आयोजकों से बैठक करके समस्त अपेक्षित व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के द्दष्टिगत उनकी सहभागिता प्राप्त की जाये। होली पर बाजारो में जरुरत के अनुसार बीडीएस टीम, स्नाईफर डॉग्स द्वारा एण्टीसेबोटाज चेकिंग करा ली जाये तथा बाजारों में पर्याप्त अग्निशमन की व्यवस्था रखी जाय। अराजक तत्वों को पूर्व से चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कारर्वाई सुनिश्चित की जाये।

प्रवक्ता के अनुसार वाहनों का व्यवस्थापन संवदेनशील मार्गों, स्थलों पर किया जाये। थाने की स्थानीय पुलिस पेट्रोलिंग वाहनों एवं यूपी-112 के पीआरवी वाहनों को राजपत्रित अधिकारियों द्वारा चेक किया जाय। अतिसंवेदनशील स्थलों पर पुलिस पिकेट/स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं राजपत्रित अधिकारियों की तैनाती की जाये। नियंत्रण कक्ष/उप नियंत्रण कक्ष सुचारू रूप से व्यवस्थापित किये जाने तथा त्वरित सूचना प्रेषण एवं उस पर कारर्वाई की सुद्दढ़ प्रक्रियायें निर्धारित की जाये।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static