31 जनवरी को रिटायर हो जाएंगे DGP ओपी सिंह, कुर्सी के लिए चर्चा में हैं कई दावेदार

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 04:06 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह 31 जनवरी को रिटायर होने जा रहे हैं। ऐसे में नए डीजीपी बनने के दावेदारों के नाम पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। कहा जा रहा है कि ओपी सिंह को सेवा विस्तार भी दिया जा सकता है। हालांकि, इसके आसार कम ही नजर आ रहे हैं।

ऐसे में यूपी पुलिस के नए डीजीपी की रेस में सबसे आगे 1985 बैच के आईपीएस हितेश चंद्र अवस्थी का नाम है। हितेश चंद्र अवस्थी वर्तमान में सतर्कता अधिष्ठान के निदेशक पद पर कार्यरत हैं और वह अपने पद से जून 2021 में सेवानिवृत्त होंगे। हितेश चंद्र अवस्थी की गिनती साफ और ईमानदार छवि के अफसरों में की जाती है। आईपीएस के तौर पर अपने करियर के दौरान वह करीब 14 वर्षों तक सीबीआई में भी तैनात रहे हैं।

इसके साथ ही नए डीजीपी की कतार में तेजतर्रार आईपीएस अरुण कुमार का नाम चर्चा में है। एसटीएफ के गठन में अहम भूमिका निभाने वाले अरुण कुमार समाजवादी पार्टी सरकार के कार्यकाल में एडीजी कानून और व्यवस्था के पद पर तैनात रहे थे। मुजफ्फरनगर दंगों के बाद उन्हें हटाया गया था। वर्तमान में अरुण कुमार डीजी आरपीएफ के पद पर तैनात हैं। वर्ष 1985 बैच के आईपीएस अफसर अरुण कुमार भी जून 2021 में रिटायर होंगे।

वहीं डीजी ईओडब्ल्यू के पद पर तैनात वर्ष 1987 बैच के आईपीएस अफसर राजेंद्र पाल सिंह का नाम भी चर्चाओं में है। वर्ष 1988 बैच के आरके विश्वकर्मा भी डीजीपी बनने की रेस में हैं। वर्ष 1988 बैच के आईपीएस डीजी जेल आनंद कुमार का नाम भी चर्चा में है।


 

Tamanna Bhardwaj