DGP बोले- अयोध्या निर्णय को लेकर पुलिस सतर्क, माहौल बिगाड़ने वालों पर लगेगी रासुका

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 06:20 PM (IST)

हरदोईः उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने कहा कि अयोध्या के निर्णय को लेकर पुलिस पूरे प्रदेश में सतकर् है और अगर जरुरत पड़ी तो माहौल बिगाडने वालो पर रासुका लगाई जायेगी। सिंह ने कहा कि अभिसूचना इकाई जगह-जगह सब पर नजर रखे हुए हैं । उन्होंने कहा कि किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं होगी । किसी अपराधी या असामाजिक तत्व ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की तो उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कारर्वाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस की पूरी तरह सतर्क द्दष्टि है।

रविवार को एक दिन के दौरे पर यहां पहुंचे सिंह ने यहां कार्यालय से लेकर पुलिस लाइन तक कई निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। वहीं उन्होंने डिजिटल वालेंटियर्स की गोष्ठी को भी संबोधित किया। प्रदेश पुलिस की यह सब कवायद अयोध्या मामले को लेकर आने वाले उच्चतम न्यायालय के आने वाले निर्णय को लेकर हो की जा रही है।

इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि हमने अपने दरवाजे दूसरों के लिए भी खोल रखे थे । हमने तीसरे पक्ष से आंकलन एसेसमेंट कराया कि हमारी भूमिका, कार्यप्रणाली कैसी हो, इस पर चर्चा करें। इसके जो परिणाम आये उससे 40 प्रतिशत पुलिसकर्मियों के व्यवहार में सकारात्मक बदलाव आया है। जहां हमने उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश उनकी गलतियों को सजा के रूप में परिवर्तित किया। अभी तक राज्य में 380 पुलिसकर्मियों को आवश्यक रूप से रिटायर किया उनके विरुद्ध कारर्वाई की।

उन्होंने प्रदेश में कानून व्यवस्था के सुधार का दावा करते हुए अयोध्या के बारे में कहा कि हमारी पूरी तैयारी है। पूरा प्रदेश सतर्क है हमने पैदल पेट्रोलिंग एवं पीस कमेटी की मीटिंग के जरिए चैतन्यता बरकरार रखी है । उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षकों और जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि समुदाय से जनता से संपकर् बनाए रखें और किसी भी दशा में किसी भी व्यक्ति को कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं होगा। हमने पूरी तत्परता के साथ और व्यापक तौर पर प्रदेश के कोने-कोने में हम निगरानी रख रहे हैं।





 

Tamanna Bhardwaj