कल रिटायर होंगे DGP सुलखान सिंह, इनको मिल सकती है जिम्मेदारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2017 - 03:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह का कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म होने जा रहा है। ऐसे में अब बड़ा सवाल ये है कि यूपी का अगला डीजीपी कौन होगा? ये बड़ी जिम्मेदारी प्रदेश में मौजूद किसी अधिकारी को मिलेगी या प्रतिनियुक्ति पर किसी अधिकारी को बाहर से बुलाया जाएगा। इन तमाम बातों को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। वहीं यूपी को नए साल में पुलिस विभाग का नया मुखिया मिल जाएगा। 

2019 तक कार्यभार संभालने वाले अफसर की तलाश
बता दें कि डीजीपी सुलखान सिंह को सितंबर में 3 महीने का सेवा विस्तार मिला था। योगी सरकार अब किसी ऐसे डीजीपी की तलाश में है जो 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक यह कार्यभार संभाल सके। यानी सरकार ऐसे डीजीपी को यूपी पुलिस का मुखिया बनाना चाहती है जिसका कम से कम डेढ़ साल का कार्यकाल अभी बाकी बचा हो।

इन अफसरों को मिल सकती है जिम्मेदारी
ऐसे में देखा जाए तो इस समय प्रदेश में विजिलेंस के डीजी हितेश चंद्र अवस्थी, इंटेलीजेंस में डीजी भवेश कुमार और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर डीजी एसएसबी रजनीकांत मिश्रा का नाम चर्चा में सबसे आगे है। वरिष्ठता की बात करें तो प्रवीण सिंह का नाम सबसे आगे है। सीनियर आईपीएस अफसर प्रवीण सिंह का कार्यकाल केवल जून 2018 तक ही है। अगर वह डीजीपी बनते हैं तो उन्हें 6 महीने का कार्यकाल मिलेगा।

नए साल में मिलेगा नया मुखिया
यूपी सरकार इस बात पर भी चर्चा कर रही है कि प्रवीण सिंह को डीजी बना दिया जाए और उनके रिटायर होने के बाद हितेश अवस्थी को डीजी बनाया जाए क्योंकि उनका कार्यकाल जून 2021 तक है। जबकि भवेश सिंह का कार्यकाल जनवरी 2020 तक है। वहीं केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए रजनीकांत मिश्रा का कार्यकाल अगस्त 2019 तक है।