मथुरा में डायरिया ने पसारा अपना पैर, 13 मासूम बच्चों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 12:37 PM (IST)

मथुरा(मदन सारस्वत): उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले के स्वास्थ्य विभाग में उस समय हड़कंप मच गया जब उन्हें पता चला कि तहसील मांट इलाके के दर्जन भर से अधिक गांव में डायरिया जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से 13 बच्चों की मौत हो गई है। इसके अलावा सैकड़ों बच्चे इस बीमारी की गिरफ्त में आए हुए हैं। जिन्हें कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जहां उनका उपचार जारी है।

जानकारी के अनुसार तहसील मांट इलाके के थाना सुरीर क्षेत्र के दर्जनों गांव इस समय डायरिया के प्रकोप से लोग त्राहि-त्राहि कर रहे है। क्योंकि यहां पर फैले डायरिया ने सैंकड़ों छोटे-छोटे बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जिससे उन्हें उलटी और दस्त के कारण अपनी जान तक गंवानी पड़ गई। इसी डायरिया की चपेट में आने से एक सप्ताह में 13 नाबालिग बच्चों की जहां मौत हो चुकी है वहां आज भी लगभग 1500 बच्चे इसकी चपेट में आए हुए हैं।

जैसे ही मथुरा के स्वास्थ्य विभाग को इलाके में फैले भयंकर डायरिया की वजह से 13 बच्चों की मौत की जानकारी लगी तो विभाग में भी हड़कंप मच गया। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग ने डायरिया की चपेट में आए गांव औहावा,नगला,गडडिया ,सुरीर,बिधौनी,सिकंदरपुर,नगला जगरूपा,सीशगड़ी,जरारा,सर्कोरिया ,समौलि सहित दर्जनों गांव में अपनी टीम को भेजकर बच्चों का इलाज शुरु करा दिया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग अभी न तो डायरिया के फैलते प्रकोप पर काबू कर सका है और न ही इससे परेशान बच्चों को माकूल इलाज गांव में मुहैया कराने में सफल हो सका है।

विभाग ने डायरिया से पीड़ित बच्चों को मथुरा के मां वृन्दाबन के सौ सैया और जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया है जहाँ उनका उपचार किया जा रहा है। वहीं मथुरा के मुख्य चिकत्सा अधिकारी का कहना है की अब तक 13 बच्चों की मौत-हुई है और लगभग 1500 लोग इसकी चपेट में है। जिनमें से हमने काफी लोगो को अस्पतालों में भर्ती कराकर इलाज करा रहे है और कुछ को गांव-गांव में टीम भेजकर मुनादी के द्वारा दबाई बांटकर खिलाई जा रही है। इसके साथ ही गांव में पीने के पानी की जाँच कराई जा रही है और इलाके की कई बर्फ फैक्ट्रियों को सील कर दिया गया है।