डिजिटल शिक्षाः अब टीवी स्क्रीन पर किताबें पढ़ेंगे छात्र

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 10:18 PM (IST)

बरेली: प्रदेश सरकार की ओर से बच्चों को डिजिटल शिक्षा देने पर जोर दिया जा रहा है। इस दिशा में बच्चों को डिजिटल संसाधनों के जरिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से सामाजिक संस्था शिवनादर फाउंडेशन ने कदम बढ़ाया है। संस्था की ओर से तैयार योजना के मुताबिक पहले चरण में कम से कम 3 सौ प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को स्मार्ट टीवी व प्रोजेक्टर के जरिए डिजिटल शिक्षा दी जाएगी। संस्था की ओर से स्कूलों में 12 दिसंबर से कंटेंट इंस्टॉलेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा।

स्मार्ट टीवी व प्रोजेक्टर युक्त स्कूलों में दी जाएगी शिक्षा :
जिले के चयनित स्कूलों में ही डिजिटल शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए उन स्कूलों का चयन किया गया है। जहां स्मार्ट टीवी व प्रोजेक्टर मौजूद है। हालांकि कुल 12 सौ से ज्यादा स्कूलों में यह सुविधाएं हैं। तैयार योजना के अनुरूप चयनित स्कूलों में कंटेंट इंस्टॉलेशन के बाद प्रत्येक स्कूल के शिक्षकों को शिक्षण कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षकों को फाउंडेशन के योग्य प्रशिक्षक शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके अंतर्गत साल भर की शिक्षण की योजना बनाई गई है। सरकार का प्रयास है कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी निजी स्कूलों की तरह ही आधुनिक शिक्षा मिल सके।

आसानी से समझेंगे बच्चे-
संस्था की ओर से इसके लिए डिजिटल शिक्षण सामग्री तैयार कराई गई है। फाउंडेशन के डिवीजनल प्रभार डा. शरद त्रिवेदी ने बताया कि शिक्षण सामग्री में कोई भी पाठ्यक्रम बाहर से नहीं जोड़ा गया है। बल्कि वर्तमान में निर्धारित किताबों को ही डिजिटल तरीके से समाहित किया गया है। इसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि बच्चों को शिक्षक आसानी से पढ़ा सकें और बच्चे भी इसके प्रति आकर्षित हो। यह पाठ्यक्रम अभी कक्षा एक व दो के लिए ही तैयार किया है। शुरू करने के लिए लाधिजिकारी, सीडीओ और बीएसए ने अनुमति भी दे दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static