हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा हो नकल विहीन: दिनेश शर्मा

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 10:01 AM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं (Board examination) को नकल विहीन संपन्न कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा केंद्रों में जिस स्थान पर प्रश्न-पत्र रखे जाएंगे वह स्थान 24 घंटे निरंतर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे की निगरानी में रहेगा। परीक्षा केंद्र बनने वाले विद्यालयों में प्रश्न पत्रों की सुरक्षा एवं गोपनीयता अक्षुण्ण रखने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए उपर्युक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। परीक्षा शुरू होने से पहले संवेदनशील केंद्रों की पहचान करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक कर ली जाए और उन पर विशेष निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। परीक्षा केंद्र परिसर के अंदर परीक्षार्थियों को पाठ्य सामग्री, पेजर, सेल्युलर फोन, कैलकुलेटर, मोबाइल आदि ले जाने की अनुमति कदापि न दी जाए। परीक्षा केंद्र के बाहर समाज विरोधी तत्वों अथवा बाहरी व्यक्तियों को एकत्र न होने देने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाए तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट/सचल दलों को जिला प्रशासन द्वारा समुचित सुविधाएं भी मुहैया कराई जाए। परीक्षा केंद्रों पर बाहर से कराई जाने वाली नकल की रोकथाम के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को उत्तरदायी बनाया जाए। परीक्षा केंद्रों के परिसर की सीमा घोषित की जाए। परीक्षा में संलग्न केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, अन्य सहायक कर्मियों तथा वास्तविक परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अन्य किसी का भी प्रवेश निषिद्ध रहेगा।

Deepika Rajput