निदेशालय ने की आयुष काउंसलिंग की समय सारणी तैयार, घोषणा के लिए मंगलवार को होगी बैठक

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 05:00 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में आयुष कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली काउंसलिंग की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए निदेशालय की ओर से समय सारणी भी तैयार हो गई है। इस समय सारणी की जल्द घोषणा कर दी जाएगी। जिसके बाद आयुष कॉलेजों में काउंसलिंग की जाएगी।

 

यह भी पढ़े- Mathura: कथावाचक देवकीनंदन महाराज को मिली जान से मारने की धमकी, सऊदी अरब से आया था फोन

साल 2022 की काउंसलिंग के बाद हुए बदलाव
बता दें कि प्रदेश में स्थित राजकीय एवं निजी आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं यूनानी कॉलेजों में दाखिले के लिए अभी तक एजेंसी के जरिए काउंसिलिंग होती रही है, लेकिन वर्ष 2022 की काउंसिलिंग में हुई मनमानी के बाद व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब काउंसिलिंग का कार्य एजेंसी के जरिए कराने के बजाय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के जरिए कराने का फैसला किया गया है। एमबीबीएस-बीडीएस की दो राउंड की काउंसलिंग पूरी हो चुकी है। मॉप-अप राउंड शुरू हो गया है। ऐसे में अब आयुष की काउंसिलिंग को लेकर तीनों निदेशकों की कमेटी ने प्रस्तावित समय सारणी तैयार कर ली है।


 
मंगलवार की बैठक के बाद काउंसलिंग की होगी घोषणा
इसमें जनवरी के पहले सप्ताह से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके बाद निदेशालय की ओर से समय सारणी भी तैयार कर ली गई है। अब मंगलवार को इसे अंतिम रूप देने के लिए बैठक होगी और इस बैठक के बाद काउंसलिंग की तिथि की घोषणा की जाएगी।

Content Editor

Pooja Gill