आपदा प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हित करे आपदा प्रबंधन प्राधिकरण: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 07:17 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण अलग-अलग प्रकार की आपदाओं से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिये है। आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति जनता को जागरूक करे। योगी ने लोक भवन में उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की शासी निकाय की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि बाढ़, भूकम्प, आकाशीय बिजली, वन्य जीवों आदि आपदा से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के सम्बन्ध में जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जाए। विद्यार्थियों को भी आपदा से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक और प्रशिक्षित किया जाए। जागरूकता के लिए डिजिटल माध्यमों का प्रयोग किया जाए। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के बाढ़ के प्रति संवेदनशील इलाकों के नाविकों तथा गोताखोरों का प्राथमिकता पर प्रशिक्षण कराया जाए। प्रशिक्षित नाविकों और गोताखोरों को नि:शुल्क सेफ्टी किट भी प्रदान की जाए। सेफ्टी किट के तहत लाइफ जैकेट, पतवार, रस्सी, टार्च, प्राथमिक चिकित्सा किट आदि शामिल होनी चाहिए। बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के निवासियों की जागरूकता के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाए। गोष्ठियों में बाढ़ से बचने के उपायों के साथ ही, बाढ़ के समय बरती जाने वाली सावधानियों के सम्बन्ध में भी जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आकाशीय बिजली से होने वाली जनहानि को न्यूनतम करने के लिए तकनीकी उपायों का व्यापक प्रयोग किया जाए। साथ ही, सम्बन्धित क्षेत्रों में आकाशीय बिजली की सम्भावना की पूर्व सूचना के प्रसार की व्यवस्था भी की जाए। पूर्व सूचना देकर आकाशीय बिजली से होने वाली जनहानि को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में राज्य के सभी जिलों में एकीकृत कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर स्थापित किये गये हैं। आपदा के सम्बन्ध में इन कण्ट्रोल सेण्टर्स के उपयोग की व्यवस्था बनायी जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में बनने वाले एकीकृत जिला कार्यालयों में एकीकृत कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के लिये प्राविधान किया जाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static