बागपत में सांड़ को लेकर हुई पंचायत बनी चर्चा का विषय, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 12:01 PM (IST)

बागपतः वैसे तो बागपत में प्रेम-प्रसंग, सामाजिक मुद्दों और गन्ना किसानों को लेकर होने वाली पंचायतें अक्सर सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन इस बार एक सांड़ को लेकर हुई पंचायत चर्चा का विषय बनी हुई है। 

दरअसल, हिलवाड़ी गांव में एक सांड़ हर रोज गली-गली घूमकर लोगों के दरवाजे पर जाता था और खाना मिलने के बाद आगे चला जाता था। लेकिन कई दिनों से उसकी कोई खबर नहीं मिली, जिसके चलते ग्रामीणों ने थाने में शिकायत की। आखिरकार ग्रामीणों को पता चला कि सांड़ का कटान कर दिया गया है और उसके अवशेष गांव के पास एक गड्ढे में दफन हैं। ग्रामीणों ने अवशेष देखें तो उनके पैरों के नीचे से जमीन निकल गई। सुबह जब ग्रामीण वहां पहुंचे तो सांड़ के अवशेष भी गायब थे। 

सांड़ के कटान से भड़के ग्रामीणों ने आरोपियों को सख्त सजा दिलाने के लिए पंचायत बुलाई। पंचायत में हिंदू-मुस्लिम सभी मौजूद रहें। इस दौरान एेलान किया गया कि जिसने भी सांड़ का कत्ल किया है, वो आरोपी सलाखों के पीछे होना चाहिए, नहीं तो अच्छा नहीं होगा। साथ ही पंचायत में फैसला लिया गया कि हिंदू और मुस्लिम मिलकर एक गौशाला का निर्माण कराएंगे। यदि गांव में किसी ने भी आवारा पशु छोड़ा तो उस पर 10 हजार जुर्माना लगाएंगे और ये काम गांव की कमेटी करेगी।

Deepika Rajput