यूपी में पसरा खसरे का कहरः अबतक 40 बच्चे बीमार, लेकिन स्वास्थ्य विभाग लापरवाह

punjabkesari.in Sunday, Nov 26, 2017 - 09:53 AM (IST)

बहराइचः उत्तर प्रदेश के बहराइच में खसरा फैला हुआ है। यहां करीब-करीब 40 बच्चे बीमार हैं। ग्रामीणों के मुताबिक बच्चों को बुखार के साथ उनके शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आए हैं। एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को ग्रामीणों ने सूचित किया था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग मामले से अभी भी अंजान बना हुआ है, जिससे ग्रामीणों में गुस्सा है। मौसम परिवर्तन के कारण तराई में खसरे का प्रकोप फैलने लगा है।

दरअसल, फखरपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत अचैलिया के मजरा बसहिया में कैलाश केवट के बेटे संतोष (8) को चार दिन पहले बुखार की शिकायत हुई। स्थानीय डॉक्टर से इलाज कराया गया, लेकिन सेहत में सुधार नहीं आया है। वीरवार को उसके शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आए हैं। इसी तरह गोल्डी (2), हरि ओम (5), आरती (5), मानशी (2), अरविंद (7) और कई बच्चे खसरे से बीमार हैं।

इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि अधिकतर घरों में खसरा फैला हुआ है। इसी ग्राम पंचायत के नौव्वनपुरवा गांव में 18 से ज्यादा बच्चे खसरे की चपेट में हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में फैले खसरे के कारण करीब 40 बच्चे बीमार है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई है लेकिन अभी तक स्वास्थ्य महकमे ने कोई जांच टीम गांव नहीं भेजी है।

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके पांडेय ने बताया कि खसरा फैलने की जानकारी नहीं है। फिलहाल टीम भेजकर जांच कराई जाएगी। दवा का वितरण होगा। इस बाबत फखरपुर पीएचसी अधीक्षक डॉ. प्रत्यूष सिंह से रिपोर्ट मांगी जाएगी।