झांसी मेडिकल कॉलेज परिसर में बिचौलियों की गतिविधियों पर जिला प्रशासन सख्त, व्यवस्था सुधार के दिए कड़े निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2023 - 12:58 AM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उपमुख्यमंत्री (Dipty CM) और स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) के वीरांगना नगरी झांसी दौरे के दौरान यहां स्थित महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज (Maharani Laxmibai Medical College) में बिचौलियों की चिकित्सकों (Docters) के साथ मिली भगत से मरीजों के शोषण को लेकर उठे सवालों के बाद जिला प्रशासन ने यहां व्यवस्था सुधार के कड़े निर्देश बुधवार को जारी किये गए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में बिचौलियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्र से आए गरीब मरीजों को बहला - फुसलाकर बाहर निजी अस्पतालों में इलाज हेतु ले जाने की जानकारी प्राप्त हुई थी, जो किसी भी दशा में स्वीकार नहीं की जाएगी। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के शनिवार आठ अप्रैल को दौरे के दौरान प्रेस वार्ता में तथा मेडिकल कॉलेज भ्रमण के समय बड़ी संख्या में मीडिया बंधु एवं अन्य संभ्रांत जनों ने इस बात को उठाया था।
PunjabKesari
कुमार ने बताया कि इस तरह की शिकायत पहले भी आ चुकी हैं जिस पर उन्होंने मौखिक निर्देश दिए गए थे कि परिसर में जितने भी आने-जाने के प्रवेश द्वार हैं, वहाँ से ओ.पी.डी., आई.पी.डी., आकस्मिक विभाग आदि जहाँ पर मरीजों का आना-जाना रहता है, उन सभी के प्रवेश द्वार तक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाएं जिससे ऐसे तत्वों का चिह्नांकन हो सके, जिनका मेडिकल कालेज के चिकित्सकों एवं स्टाफ के पास प्रायः आना-जाना लगा रहता है परन्तु वो न तो कॉलेज में तैनात हैं और न ही मरीज या उसके परिजन हैं। तद्नुसार उनसे पूछताछ कर आवश्यक कार्रवाई की जाए। निर्देशों के बावजूद कई माह बाद पुनः उप मुख्यमंत्री के सामने मीडिया बन्धुओं द्वारा वही समस्या के बारे में अवगत कराना कहीं न कहीं मेडिकल कॉलेज प्रशासन की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाता है, यह स्थिति किसी भी दशा में स्वीकार योग्य नहीं है।उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि यदि अभी तक किसी बिचौलिया पर कार्रवाई की गई है, तो ऐसी सूचना सांझा करें, क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त बिचौलियों की मेडिकल कॉलेज के स्टाफ से मिलीभगत है तभी इन बिचौलियों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई। यदि अब भी इस घटना को संज्ञान में नहीं लिया गया तो मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक एवं स्टाफ पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
PunjabKesari
उपमुख्यमंत्री के प्रस्थान के पश्चात जिलाधिकारी ने स्वयं मौके पर भ्रमण करके पुनः वहीं निर्देश दिए। साथ ही साथ मौके पर से ही अपर नगर आयुक्त, नगर निगम से फोन पर बात कर जनपद के आई.सी.सी.सी. के सी.सी.टी.वी. कैमरा संबंधी तकनीकी विशेषज्ञ को इस कार्य में आवश्यक तकनीकी सहयोग प्रदान करने हेतु निर्देशित किया गया और उन्हें आपसे समन्वय करके मौके का संयुक्त भ्रमण करने हेतु भी निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन से अपेक्षा की कि परिसर में पर्याप्त संख्या में सी.सी.टी.वी. कैमरा एवं कम से कम 15 दिन का स्टोरेज वाला सिस्टम जल्द से जल्द लगाया जाय और इस हेतु एक कण्ट्रोल रूम भी स्थापित किया जाए, जिसमें एक अच्छी छबि वाले अधिकारी/ कार्मिक की तैनाती कर ऐसे तत्वों की निगरानी की जाए और बिचौलियों पर प्रभावी कार्यवाही कर समस्या का निस्तारण कराया जाये। जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक एवं स्टाफ को कड़े शब्दों में निर्देशित किया कि किसी भी दशा में बाहरी बिचौलियों को कैंपस में न आने दिया जाए और दूरदराज क्षेत्र से आए मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज उन्हें मुहैया कराया जाए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static