कोरोना संकट के बीच जिला अग्रणी बैंक ने दी राहत, पशुओं की भूख मिटाने को दिया लाखों का कर्ज

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 10:15 PM (IST)

बागपतः केरल में गर्भवती हथिनी के साथ हुआ क्रूरता भरा वारदात शायद यही संदेश दे रहा था कि मानवता अब जिंदा नहीं रह गई है। मगर उत्तर प्रदेश के बागपत से पशुओं के लिए राहत भरी खबर है। जहां कोरोना संकट के दौरान बैंक से इंसानों के साथ पशुओं को भी भूखा मरने से बचाने को किसानों को कर्ज मिल रहा है।

बता दें कि 25 मार्च को लॉकडाउन लगने से अब तक बागपत के बैंक पशुओं के चारे खिलाने को किसानों को 27.60 लाख रुपये का कर्ज बांटा जा चुका है। इसके साथ ही बैंकों ने पशुओं के चारे के लिए किसान क्रेडिट कार्ड से कर्ज देने की सीमा भी बढ़ा दी है। बागपत में 96308 किसान बैंकों से क्रेडिट कार्ड से अब चार फीसद सालाना सस्ती ब्याज दर पर कर्ज लेकर पशुओं को भूखा मरने से बचा सकते हैं।

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रदीप बसंत थोराट ने बताया कि गाय-भैंस ही नहीं बल्कि बकरी, सूकर और मुर्गियों को चारा खिलाने को भी बैंकों से कर्ज ले सकते हैं। पशुओं को चारे के लिए 298 किसानों को 27.60 लाख कर्ज मिला। वहीं कर्ज मिलने से कोरोना संकट में हजारों पशु भूखा मरने से बच गए इन्हें लाभ मिला। वहीं बागपत में 1760 किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने को अभियान चलेगा ताकि किसानों को खेती करने या पशुओं के लिए चारा-पानी की व्यवस्था करने में दिक्कत न आए।

 

Author

Moulshree Tripathi