अयोध्या में तीन दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत आज, दीपों से जगमगाएगा सरयू तट

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 01:05 PM (IST)

अयोध्याः मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में 3 दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत रविवार से हो रही है। यहां भगवान राम और हनुमान की मूर्ति को भव्यता के साथ सजाया गया है। दीपोत्सव का यह तीन दिवसीय कार्यक्रम 4 से लेकर 6 नवंबर तक चलेगा। वहीं दीपावली के दिन सरयू तट 3 लाख दीपों से जगमगाएगा। 

जानकारी के मुताबिक, 4 को रामायण के अलग-अलग प्रसंगों पर कार्यक्रम और 5 को बॉलीवुड की प्रख्यात सिनेमा गायिका अनुराधा पौडवाल का भजन कार्यक्रम और 6 नवंबर को दीपोत्सव पर्व का आखिरी दिन रहेगा। 

6 नवंबर को मुख्यमंत्री सरयू तट पर आरती करेंगे। कार्यक्रम में देश के साथ-साथ विदेशों से भी विशिष्टजन उपस्थित रहेंगे। भगवान राम, लक्ष्मण व सीता के स्वरूप का मुख्यमंत्री स्वागत करेंगे और हेलीकॉप्टर से अयोध्या नगरी में पुष्प वर्षा भी होगी। 

इस मनमोहक दृश्य को देखने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या जाएंगे। उनके साथ मंत्रिमंडल सदस्य और केंद्र से भी कई मंत्री शामिल होंगे। सरयू नदी के पवित्र घाट को काफी खूबसूरती के साथ सजाया गया है। 

बता दें कि इस बार सरयू नदी के घाट पर 3 लाख मिट्टी के दीए जलाकर रिकार्ड बनाने की तैयारियां चल रही हैं। इसके साथ ही देश के कोने-कोने से आईं रामलीला कमेटियों का भी मंचन होगा।  

Deepika Rajput