होली से पहले शिक्षामित्रों की दीवाली, मिलेगा बकाया मानदेय

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 11:42 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में  एक लाख 62 हजार शिक्षामित्रों ने अध्यापक की कमी को पूरा किए है। कुछ विद्यालय ऐसे है,जिसमें तो केवल शिक्षा मित्रों के सहारे ही चलाता है। 2 महीने से नहीं मिला मानदेय अब होली तक मिलने की उम्मीद है। बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने दावा किया है कि शिक्षामित्रों का बकाया मानदेय होली से पहले मिल जाएगा।  उनहोंने बताया कि केंद्र सरकार से शिक्षा मित्रों के मानदेय का फंड मिल गया है और वित्त विभाग से स्वीकृत भी हो गया है।  शुक्रवार की शाम तक मानदेय भुगतान का शासनादेश राज्य सरकार की तरफ से हो जाएगा।  उन्होंने बताया कि शासनादेश होने के तत्काल बाद इसे ट्रेजरी को भेज दिया जाएगा और फिर ट्रेजरी से शिक्षामित्रों के खाते में बकाया मानदेय पहुंच जाएगा ।
 
बता दें कि पूरे प्रदेश में 1 लाख 62 हजार शिक्षामित्र है।  इनमें से लगभग 23 हजार बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन हैं जबकि 1 लाख 39 हजार सर्व शिक्षा अभियान के अधीन हैं। सर्व शिक्षा अभियान के तहत रखे गये शिक्षामित्रों को केन्द्र और राज्य दोनों सरकारों के मद से मानदेय मिलता है।  केन्द्र का हिस्सा 65 फीसदी जबकि राज्य का हिस्सा बाकी बचा 35 फीसदी होता है। केन्द्र सरकार से फंड मिलने में देरी की वजह से ये भुगतान रूका है।

अब देखना है कि सोमवार 9 मार्च और मंगलवार 10 मार्च को होलिका दहन और होली की और होली की छुट्टी है ऐसे में शिक्षामित्रों का होली से पहले भुगतान संभव नहीं दिख रहा है। फिलहाल शिक्षामित्र एक उम्मीद लगाए है कि होली से पहले मानदेय मिल जाएगा,और उनकी होली खुशी के साथ मन जाएगी। 

Ajay kumar