नकलविहीन परीक्षा के सरकारी दावे का मखौल उड़ा रही है DLAD परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 03:48 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश सरकार के नकलविहीन परीक्षा के दावे के विपरीत यहां जारी डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) परीक्षा में धड़ल्ले से नकल हो रही है।महाराजपुर, चौबेपुर, पनकी समेत जिले के कई क्षेत्रों मेे स्थापित परीक्षा केन्द्रों पर नकल हो रही है। कई केन्द्रों ने नकल कराने के एवज में परीक्षार्थियों से बाकायदा रिश्वत ली है।

मंगलवार को शुरू हुई परीक्षा के दौरान महराजपुर में परीक्षार्थियों ने नकल करने से रोके जाने पर जमकर बवाल काटा था। हंगामा कर रहे छात्रों का कहना था कि उनसे नकल कराने के एवज में 3500 रूपए से 5000 रूपए वसूले गए थे। कुछ छात्रों ने यह रकम प्रशिक्षण केन्द्र में जमा की थी जबकि कई ने परीक्षा केन्द्र पर रकम चुकता की।

मामले की सूचना मिलने पर सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी ने पुलिस बल के साथ पहुंच कर छात्रों को खदेड़ दिया था। हालांकि अधिकतर परीक्षा केन्द्रों पर कल यानी बुधवार को भी जम कर नकल हुई जो आज आखिरी दिन भी जारी थी। चौबेपुर स्थित एक परीक्षा केन्द्र पर तैनात कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नकल के लिए लिया जा रहा पैसा जिले के आला अधिकारियों तक पहुंचता है और यह सिलसिला पिछले कई सालों से जारी है।

Anil Kapoor