कोरोना से डरें नहीं, रहें सावधान, झांसी निपटने को है पूरी तरह तैयारः DM

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 11:07 AM (IST)

झांसीः कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में इससे निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने गुरूवार को जनपदवासियों को कोरोना के खतरे से निपटने के लिए की गयी तैयारियों के संबंध में विस्तार से बताते हुए अपील की कि कोरोना को लेकर डर का माहौल न बनाये। जनपद में इसके खतरे से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए गये हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान झांसी मे कुल 28 यात्रियो की सूचना राज्य स्तर पर भेजी गयी थी जो विभिन्न देशो से यात्रा करके लौटे थे, जिनमें से 23 यात्री जनपद झांसी के निवासी है एवं पांच अन्य जनपद/राज्य के निवासी है। 16 यात्रियों का दिनांक 3 मार्च 2020 को 28 दिन का सर्विलांस समाप्त हो गया है। वर्तमान में कुल 7 मरीजों का सर्विलांस किया जा रहा है जोकि पूर्णता स्वस्थ है और घर में ही आइसोलेटेड किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद झांसी में कुल 5 मरीज जिनकी सूचना राज्य स्तर पर प्रेषित की गई परंतु वह जनपद झांसी में निवास नहीं कर रहे। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये है कि कोरोना वायसस से निपटने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जाये। उन्होंने बताया कि कि जनपद स्तर पर रैपिड रिस्पोंस टीम गठित है जिसमें एक फिजीशियन, एक पैथोलॉजिस्ट, जिला सर्विलांस अधिकारी, एपिडिमियोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन हैं।

इसके अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में 24म7 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष स्थापित है जिसका नंबर है 0510-2440521 है। जिसमें चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगायी गई है। उन्होने यह भी बताया है कि जिला चिकित्सालय एवं महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज मे आईसोलेशन वाडर् बनाये गये है जिसमे 10-10 बेड आरक्षित किये गये है। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कालेज को आवश्यकतानुसार एन-95 मास्क/पी पी ई किट/वी टी एम उपलब्ध करा दिये गए है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ गजेन्द्र कुमार निगम ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव हेतु आई ई सी का वितरण करते हुए व्यापक प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। साथ ही जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज एवं रेलवे चिकित्सालय को अतिरिक्त पम्पलेट उपलब्ध करा दिये गये है। जनपद स्तर पर वर्तमान मे एन-95, मास्क-140, पी पी ई किट-105, वी टी एम -07, ट्रिपल लेयर मास्क-2000 उपलब्ध है।

Tamanna Bhardwaj