नहीं थम रहा बंदरों की मौत का सिलसिलाः ढबारसी में 5 और बंदरों की मौत, दर्जनों बीमार

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 01:40 PM (IST)

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में बदंरों का रहस्यमय तरीकों से मरने का सिलसिला जारी है। आए दिन बंदरों के मरने की खबरें सामने आ रही है। इसी कड़ी में ताजा मामला अमरोहा जिले के ढबारसी का है। यहां शनिवार के दिन 5 बंदरों की अचानक मौत हो गई है, जबकि दर्जनों बंदरों की हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि राहत की बात यह है कि पिछले दिनों के मुताबिक बंदरों की मौत के आकड़ों में गिरावट आई है। 

जानिए पूरा मामला 
जानकारी के मुताबिक शनिवार की तड़के ढबारसी मोहल्ले होली वाला में 3 बंदरों के शव पड़े हुए मिले, लेकिन दोपहर होते-होते इनकी सख्या बढ़कर 5 हो गई। हैरानी की बात तो यह है कि ये हाल तब है जब पशु चिकित्सकों की पूरी टीम गांव में ढेरा डाली हुई है। टीम की तरफ से बंदरों को बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है, लेकिन इसके बावजूद बंदरों की मौत का सिलसिला नहीं रूक रहा। 

100 से अधिक बंदरों की हो चुकी है मौत 
बता दें कि सोमवार और मंगलवार को इस मामले ने तूल पकड़ा हुआ है। मंगलवार तक लगातार 100 बंदर मर चुके थे। तब से लेकर आज तक बंदरों की मौत का क्रम जारी है। मंगलवार को पशुु पालन विभाग की टीम ने एक बंदर का पोस्टमार्टम किया। 

दर्जनों बंदर जूझ रहे जिंदगी और मौत के बीेच 
जिसका विसरा सुरक्षित करते हुए आईवीआरआई बरेली भेेजा गया। बरेली में वैज्ञानिकों की टीम ने मिशन मोड पर काम करते हुए दो दिन में ही रिपोर्ट भेज दी। रिपोर्ट में बंदरों को जहर देने का खुलासा हुआ। इस खुलासे ने बंदरों की मौत बीमारी से होने की अटकलों पर विराम लगा दिया। फिलहाल दर्जनों बंदर अभी भी जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

ruby