रेप के आरोपी बाबा सच्चिदानंद के खिलाफ नहीं हुई कार्रवाई, न्याय के लिए दर-दर भटक रहीं पीड़िताएं

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 12:21 PM (IST)

लखनऊः पिछले दिनों कुछ बाबाओं की काली करतूतों ने पूरे समाज को कलंकित कर दिया है। हाल ही में बस्ती जिले के सच्चिदानंद उर्फ दयानंद बाबा के खिलाफ साध्वियों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। साथ ही बाबा के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया था, लेकिन पुलिस ने बाबा के रसूक के चलते कोई भी कार्रवाई नहीं की। जिसके चलते बाबा ने साध्वियों को जान से मारने की धमकी दी है। वहीं पीड़ित साध्वियां शनिवार को लखनऊ में डीजीपी से मिलने पहुंची, लेकिन उनकी डीजीपी के मुलाकात नहीं हो सकी।

जानकारी के मुताबिक बस्ती जिले में सत्संग के बहाने आश्रम में 3 साध्वियों से अलग अलग कई बार जबरन दुष्कर्म के आरोपी बाबा की गिरफ्तारी न होने से नाराज पीड़िताएं लखनऊ में डीजीपी ऑफिस पहुंची। आरोप है कि साध्वियों ने 6 महीने पहले आरोपी बाबा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया, लेकिन अब तक पुलिस ने आरोपी बाबा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। जिससे नाराज पीड़ित साध्वियों ने शुक्रवार को आरोपियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है। 

पीड़िताओं का आरोप है कि साल 2008 आश्रम में सत्संग के लिए उन्हें आश्रम में रखा गया। करीब एक साल के बाद लगातार साध्वियों से अलग-अलग कई बार जबरन दुष्कर्म किया। साध्वियों का कहना है कि बाबा सत्संग करने जाता और वहां से साध्वियों को सत्संग में शामिल होने का झांसा देकर साथ ले जाता था। पीड़िताओं का कहना है कि बाबा के प्रभाव के चलते पुलिस उस पर कार्रवाई नहीं कर रही है।

उनका कहना है कि बाबा पीड़िताओं को लगातार धमका रहा है। वहीं साध्वियों ने भी बताया कि बाबा के साथ-साथ उनके सहयोगी भी हम लोगों का यौन शोषण करते थे। उन्होंने कहा कि डीजीपी ऑफिस आई थी फिर जाएंगे जब तक मामले में कार्रवाई नहीं होती वो जिम्मेदार पुलिस अफसरों से मिलकर मामले में कार्रवाई की मांग करती रहेंगी।  

Tamanna Bhardwaj