क्या आपको भी है माइग्रेन? करें ये उपाय झट से भागेगा तेज दर्द

9/17/2020 3:54:38 PM

यूपी डेस्कः माइग्रेन...सर में उठने वाला ऐसा असहनीय दर्द जिसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। इसे लोग सामान्य सिरदर्द ही कहते हैं लेकिन यह साधारण सिरदर्द नहीं बल्कि विशेष तरह का दर्द है, जिसमें सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। इसके साथ ही उल्टी आना, चक्कर आना और थकान के साथ दर्द वाले जगह पर तेज झनझनाहट भी होती है। इसे आम बोलचाल में अधकपारी कहते हैं।

माइग्रेन होने के कई कारण हो स‍कते हैं। जैसे टेंशन, अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल आदि। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार माइग्रेन विश्व स्तर पर काफी तेज़ी से फैल रहा है, जिससे भारत में लगभग 150 मिलियन लोग इससे पीड़ित हैं। भले ही यह तेज और भयानक दर्द देता है मगर कुछ उपायों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

1. प्रतिदिन पीएं दूध
दूध में विटामिन बी पाया जाता है। जो सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है। कई बार ऐसा होता है कि दिमाग की नसें सुस्त पड़ जाती हैं और माइग्रेन का दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में माइग्रेन में फैट फ्री दूध पीना बहुत फायदेमंद रहेगा।

2. हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं
माइग्रेन के दर्द में मैग्नीशियम बहुत ही कारगर तरीके से काम करता है। वहीं हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों संग अनाज, सी-फूड और गेंहूं में भी पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है।

3. माइग्रेन अटैक आने पर कॉफी पीना फायदेमंद
जिस तरह नॉर्मल सि‍र दर्द में कॉफी और चाय पीना फायदेमंद है उसी तरह माइग्रेन में भी ये काफी आराम देता है। माइग्रेन अटैक  आने पर कॉफी पीने से राहत मिलेगी।

4. ब्रॉकलीः मैग्नीशि‍यम से भरपूर
ब्रॉकली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है। जिससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है।

6. रेड वाइन भी है बेहतर विकल्प
वाइन और बीयर में टायरामाइन पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद करता है।

7. व्यायाम
कई तरह के व्यायाम हैं जिन्हें अपनाकर माइग्रेन के दर्द को में राहत मिल सकती है। सूर्य प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभाति व भ्रामरी ऐसे ही आसान व दर्द नाशक व्यायाम हैं। 

8. कालीमिर्च
जैसे ही आपको दर्द होने का आभास हो काली मिर्च के 8 या 9 दाने को मुंह में रखकर सो जाएं। दर्द में निश्चित तौर पर आराम मिलेगा। 

 

 


 


Moulshree Tripathi

Related News