वाकई में धरती का भगवान है यह डॉक्टर, मुफ्त में करता है गरीब-असहायाें का ईलाज

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 04:21 PM (IST)

कानपुरः डॉक्टर को धरती पर भगवान का रूप कहा गया है। क्योंकि भगवान के बाद एक वही है जो किसी व्यक्ति की जान बचाता है। इस बात को कानपुर में रहने वाले डॉ. अजीत मोहन चौधरी ने पूरी तरह सच कर दिखाया। डॉ. चौधरी ने एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है। साथ ही उन्होंने हिप्पोक्रेटिक ओथ का कोर्स किया है। 100 बेड के अस्पताल का मालिक होने के बावजूद भी डॉ. अजीत हर रोज कानपुर कचहरी के बाहर फुटपाथ पर बैठकर गरीब बीमारों को चेकअप करते हैं और उन्हें मुफ्त में दवा भी देते हैं।

पेश की मानवता की मिसाल
डॉ. चौधरी ने शहीद सैनिकों के सम्मान में गरीब और असहाय लोगों का मुफ्त इलाज   करने की ठान ली। उन्होंने चेतना चौराहे पर बने फुटपाथ को अपना ठिकाना बनाकर क्लिनिक खोल दिया। वह रोजाना 2 घंटे गरीबों और असहाय लोगों का मुफ्त में इलाज करने लगे। इनके पास जो भी मरीज आता है। उसकी बारीकी से जांच करने के बाद वह अपने पास मरीज को मुफ्त दवा देते हैं। इतना ही नहीं डॉ. चौधरी फूटपाथ पर शहीद हुए सैनिकों के परिवार के लिए एक दान पात्र भी रखते हैं।

डॉक्टरी पेशे के प्रति आदर और सम्मान का भाव
वहीं डॉ. चौधरी ने बताया कि हमारे देश के जवान जब शहीद होते है तो उनके परिवार में जो पीड़ा होती है। उसको महसूस करके उन्होंने ये कदम उठाया। डॉ चौधरी ने कानपुर कचहरी के बाहर फुटपाथ पर आजीवन क्लीनिक चलाने का संकल्प लिया है। डॉ चौधरी के परिवार में करीब सभी सदस्य डॉक्टर है और वो एक संपन्न परिवार से है बावजूद इसके उनका समाज सेवा का ये जज्बा देख डॉक्टरी पेशे के प्रति आदर और सम्मान का भाव जगाता है।

सहज भाव से लोगों का करते हैं इलाज 
डॉ चौधरी के अनुसार उनके पास रोजाना 8 से 10 मरीज इलाज के लिए आते है और वो अपने 2 घंटे के शेड्यूल में उनको देखते हैं। वहीं शुगर का इलाज करवाने आए शिव प्रकाश शुक्ला ने बताया कि मैं रोजाना मंदिर में दर्शन करने आता हूं तो डाक्टर साहब को इलाज करते देखता था। डाक्टर साहब बड़े सहज भाव से लोगों का इलाज करते हैं।