सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों ने साढे 3 किलो का निकाला ट्यूमर

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 03:32 PM (IST)

इटावाः उत्तर प्रदेश में इटावा के सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के यूरोलाजी विभाग के डाक्टरों ने एक वृद्ध के गुर्दे से साढे तीन किलो का ट्यूमर निकालकर उसे नई जिंदगी दी है। सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के चिकित्सा अधीक्षक आदेश कुमार ने आज यहां कहा कि इटावा जिले के चैबिया क्षेत्र मे गांव बरालोकपुर के रहने वाले 60 वर्षीय शिवकान्त को 4 वर्षो से पेशाब में खून आने की समस्या थी।

उन्होंने कई जगह इलाज करवाया पर इसका कारण पता नहीं लग सका। उनके पेट व कमर में सूजन व दर्द होने पर उन्होंने सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय के यूरोलॉजी विभाग के डा. अंशुल गर्ग से परामर्श किया। जांच के दौरान उन्हें बाएं गुर्दे की ट्यूमर का पता चला जिसका आकार काफी बढ गया था एवं पेट के आधे भाग में फैल चुका था। यह तेजी से फैल रहा था एवं इससे मरीज की जान को खतरा था।

स्थिति की नाजुकता को देखते हुए मरीज का आपरेशन किया गया जो 5 घंटे तक चला। पैथोलॉजी जांच के बाद कैंसर होने की पुष्टि हो गई। इसकी भी पुष्टि की गई की ट्यूमर का कोई भी भाग शरीर में बचा हुआ नहीं रह गया है। उन्होंने बताया कि मरीज का इलाज निशुल्क किया गया। गुर्दे के इतने बडे ट्यूमर का यह विश्वविद्यालय में प्रथम सफल आपरेशन है।

 

Tamanna Bhardwaj