यूपी में मंडरा रहा दोहरा खतरा! 163 दिन बाद अचानक मिले कोरोना के 786 केस, मंकीपॉक्स में हो रही है बढ़ोतरी

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 12:52 PM (IST)

लखनऊ: यूपी में एक और कोरोना का खतरा अभी टला ही न था वहीं दूसरी ओर मंकीपॉक्स वायरस ने भी दस्तक दे दी है। दरअसल, कोरोना के मरीजों की फिर से संख्या बढ़ने लग गई है और मंकीपॉक्स भी इस समय बड़ी तेजी से फैल रहा है। यह देश के लिए चिंता का विषय बन गया है।

बता दें कि यूपी में कोरोना से संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ने लग गई है। वहीं, मंकीपॉक्स वायरस के मामले भी सामने आ रहे हैं। बीते बुधवार को यूपी में 163 दिन बाद कोरोना के 786 नए रोगी मिले। यूपी के हमीरपुर व महोबा जिले को छोड़कर पूरे यूपी में कोरोना के मरीज हैं। सिर्फ हमीरपुर व महोबा ही ऐसा जिला है जो संक्रमण मुक्त है। सक्रिय केस बढ़कर 3585 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में 81117 लोगों की कोरोना जांच की गई। देश में सबसे ज्यादा 11.98 करोड़ लोगों की कोरोना जांच यूपी में की गई है। सबसे ज्यादा 165 नए मरीज गौतमबुद्ध नगर में मिले। वहीं लखनऊ में 114, मेरठ में 65, गाजियाबाद में 49 और वाराणसी में 29 नए रोगी मिले हैं। एक मरीज कोरोना की चपेट में आकर जान गवा बैठा। वहीं, यूपी में सबसे ज्यादा 35 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

बता दें कि यूपी में मंकीपॉक्स के भी संदिग्ध मामले मिले हैं। सभी जिलों के कोविड अस्पतालों में 10 बेड मंकीपॉक्स रोगियों के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों का सर्विलांस और प्रबंधन पर जोर दिया जा रहा है। मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए लोगों से अपील की गई है कि वह कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। मास्क जरूर लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। कोरोना से बचाव के लिए टीका जरूर लगाएं।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj