दहेज की बलि चढ़ी एक और विवाहिता, मांग पूरी ना होने पर हत्या कर जलाया

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 11:59 AM (IST)

बहराइचः जब किसी सामाजिक प्रथा का प्रचलन शुरू होता है तब समाज उसकी अच्छाई-बुराई को सोचे बिना ही उसे स्वीकार कर लेता है। भारतीय समाज में दहेज भी एक ऐसी ही प्रथा बन गई है, जिसकी अच्छाइयां तो नष्ट हो गई हैं, पर बुराइयां आज भी अपना तांडव कर रही हैं। जिसके चलते कई बार महिलाओं को अपनी जान तक गंवानी पड़ जाती है। एेसा ही एक ताजा मामला बहराइच का है। यहां मृतका के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी को उसके सुसरालियों ने दहेज के लालच में मौत की नींद सुला दिया है। जिसमें पुलिस ने भी उनकी मदद की है।

जानकारी के मुताबिक मामला जिले के थाना फखरपुर क्षेत्र के परसेंडी का है। यहां के निवासी मेवा लाल मौर्या ने अपनी बेटी प्रीति मौर्या की शादी सतीश मौर्य के साथ की थी । मृतका के भाई सुनील मौर्या का कहना है कि शादी में काफी दान-दहेज भी दिया था,  लेकिन इसके बावजूद बहन के पति और ससुरालीजनों की दहेज की मांग कम होने का नाम नहीं ले रही थी। वह दहेज को लेकर आए दिन उसकी बहन को परेशान करते थे।

आरोप है कि कल शाम को बहन के ससुरालीजनों ने उसे पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया। जिसके बाद उसके साक्ष्य मिटाने के लिए उस पर पेट्रोल डालकर उसे जला दिया। सूचना मिलने पर जब वह वहां पहुंचे तो उसकी बहन पर 2 लकड़ियां रखकर पेट्रोल डालकर जलाया जा रहा था। विरोध करने पर उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया। जलाने के बाद उसकी बहन की हड्डिया और राख को बहा दिया गया है। इतना ही नहीं परिजनों ने यह भी आरोप लगाया है कि इस पूरी घटना में पुलिस ने उनकी मदद की है। 

वहीं अपर पुलिस अधीक्षक सिटी परिजनों के आरोप को सिरे से खारिज कर रहे हैं । उनका कहना है कि घटना की सूचना पर पुलिस ने पहुंचकर जल रहे शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उन्होंने कहा कि घटना के संबंध में  5 लोगों के विरुद्ध दहेज हत्या और साक्ष्य छुपाने का मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई है। अगर विवेचना में आरोप आरोप सही पाए गए तो दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी ।
 

Ruby