Mirzapur: बारात आने से पहले खाक हो गया दहेज और खाना, पिता पर टूटा गमों का पहाड़ तो ''फरिश्ता'' बने सरकारी अफसर

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 12:34 PM (IST)

Mirzapur: यूपी के मिर्जापुर में एक पिता पर तब गमों का पहाड़ टूट पड़ा जब बेटी की शादी की तैयारियां करते हुए आग लग गई। दरवाजे पर बारात आने से पहले स्वागत स्थल पर आग लगने से दूल्हे के दहेज की बाइक समेत लाखों का सामान जलकर राख हो गया। इस हादसे में 4 बकरियों की भी मौत हो गई। ऐसे में गमगीन हालातों में सरकारी अफसर फरिश्ता बनकर सामने आए।एसडीएम समेत कई सरकारी अफसरों ने पीड़िता परवार को आर्थिक सहायता दी।

दुल्हे के स्वागत से पहले ही लग गई आग
दरअसल, मिर्जापुर ड्रमंडगंज थाना क्षेत्र के बबुरा रघुनाथ सिंह गांव में शनिवार को बरातियों का खाना बन रहा था। गांव के मिठाई लाल पाल की बेटी अनीता पाल की बेटी की शादी थी। अचानक चूल्हे से निकली चिंगारी ने तेज आग पकड़ ली जनाती कुछ समझ पाते इससे पहले ही आग फैल गई। आग की चपेट में दूल्हे को देने के लिए रखी गई नई बाइक समेत लाखों का सामान जल गया। इसके साथ ही खाने का सामान भी जल गया। यही नही आग की चपेट में आने से मड़हे में रखा गैस सिलेंडर जोरदार धमाके के साथ फट गया। 

गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख
वहीं, घर के भीतर सो रहे मिठाई लाल पाल के सात वर्षीय भांजे राहुल को गांव रहने वाले हिंमाशु सिंह ने किसी तरह से बचाया। आग बुझाने के दौरान मिठाई लाल झुलस गए उन्हें उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। साथ ही आग की चपेट में आने से बगल के मड़हे में बंधी 4 बकरियों की भी जलकर मौत हो गई। मिठाई लाल के भाई सुबुध लाल और छोटे पाल का रिहायशी कच्चा मकान जलकर राख हो गया। सुबुध लाल की पत्नी के जेवरात, पांच कुंतल चना,आठ कुंतल गेहूं, एक कुंतल चावल समेत गृहस्थी का सारा सामान जल गया। इसके अलावा काफी सामान जल गया। 

सरकारी अफसरों ने मदद का हाथ बढ़ाया आगे
जिसके बाद पीड़ित परिवार की मदद के लिए सरकार अफसरों ने हाथ आगे बढ़ाया। एसडीएम लालगंज गुलाब चंद्र ,तहसीलदार आशीष पांडेय सीओ लालगंज शैलेन्द्र त्रिपाठी ने घटना के बारे में जानकारी ली। एसडीएम ने मिठाई लाल की बेटी अनिता की शादी के लिए दस हजार रूपए नगद मिठाई लाल की पत्नी सविता को त्वरित आर्थिक सहायता दी। पांच हजार रूपए तहसीलदार , ग्राम प्रधान पति पुंडरीक सिंह ने पांच हजार रुपए की मदद और बरातियों के भोजन के प्रबंध का आश्वासन दिया। वहीं मौके पर पहुंचे बीडीओ डॉ राजीव शर्मा व पशुचिकित्साधिकारी कमलेश कुमार व ग्राम प्रधान महुगढ़ ने भी पांच हजार रुपए की सहायता दी। एसडीएम गुलाब चंद्र ने पीड़ित को हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। एसडीएम ने बीडीओ डॉ. राजीव शर्मा से शादी की तैयारियों के प्रबंध का निर्देश दिया। 
 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj