दहेज की बलि चढ़ी नव विवाहिता, शादी के एक माह बाद जिंदा जलाया

punjabkesari.in Sunday, Aug 16, 2020 - 03:45 PM (IST)

रायबरेलीः यूपी में दहेज उत्पीड़न के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। कहीं मारपीट तो कहीं मौत का सिलसिला जारी है। ऐसा ही एक मामला लालगंज थाना क्षेत्र के पूरे शीतलाबॉक्स में प्रकाश में आया। जहां एक नवविवाहिता को उत्पीड़न के बाद दहेज के लिए मिट्टी का तेल डालकर जिंदा जला दिया गया। आनन-फानन महिला को जिला अस्पताल से लखनऊ रेफर किया गया, लेकिन महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। रविवार सुबह नवविवाहित महिला का शव उसके मायके गुरबक्शगंज थाना क्षेत्र जतुआ टप्पा लाया गया तो वहां हड़कंप मच गया।

बता दें कि लालगंज थाना क्षेत्र के पूरे शीतला बक्स के रहने वाले हरिश्चंद्र का अपनी बुआ के घर जतुआ टप्पा आना-जाना था। तभी गांव की राखी से प्रेम हो गया। परिजनों को जानकारी होने पर किसी तरह दोनों का विवाह बीती 1 जुलाई को रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ। परिजनों का आरोप है कि शादी के बाद हरिश्चंद्र के परिवार वाले दहेज की मांग करते रहे। दहेज की मांग पूरी ना होने के कारण मात्र 1 माह बाद ही उनकी पुत्री को मिट्टी का तेल डालकर जिंदा जला दिया गया।

परिजनों को इसकी सूचना हुई तो गंभीर बेटी को लेकर जिला अस्पताल ले गए। जहां से लखनऊ रेफर कर दिया गया, लेकिन वहां उसने दम तोड़ दिया। परिजन मृतक राखी का शव लेकर गांव जतुआ टप्पा पहुंचे तो क्षेत्र में हड़कंप मच गया। देखने वालों का तांता लग गया। वहीं सीओ समेत दो थानों की फोर्स मौके पर पहुंची और जांच-पड़ताल के बाद परिजनों की तहरीर पर सास-ससुर, ननद व फूफा पर मुकदमा दर्ज कार्रवाई का आश्वासन दिया है। वहीं मृतका के पति समेत परिजन फरार हैं। इस मामले मे सीओ सहित दो थाना क्षेत्रों की पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल में जुटी है। वहीं परिजनों की तहरीर पर सीओ ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। 

Tamanna Bhardwaj