DPR तैयार, वाराणसी सहित 5 अन्य शहरों में जल्द दौड़ेगी मेट्रो

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 05:46 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश देश का वह हिस्सा है जहां पर्यटन है सुंदरता है और विकास में लगातार आगे बढ़ने की प्रवृत्ति है। प्रदेश विकास की ओर उन्मुख है। प्रदेश को विकास कि ओर ले जाने का एक और ऐलान देखने को मिला जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि लखनऊ व कानपुर के बाद 6 अन्य शहरों में शीघ्र मेट्रो दौड़ेगी। इन सभी की डीपीआर तैयार है। शीघ्र ही यहां पर मेट्रो का काम भी  दिखाई देने लगेगा।

मौका था अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ़्रेंस एंड एक्सपो के उद्घाटन का जिसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में यह कॉन्फ़्रेंस महत्वपूर्ण साबित होगी। लखनऊ व कानपुर के बाद 6 अन्य शहरों में जल्द मेट्रो दौड़ेगी जिनमें आगरा, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर व झांसी शहर शामिल है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण भी एक कठिन समस्या बन गई है। नई दिल्ली के साथ ही एनसीआर क्षेत्र में पिछले एक माह से स्मॉग को लेकर चल रही परेशानी को देखते हुए यह सब हमें सस्टेनेबल डवलपमेंट की ओर सोचने को मजबूर करते हैं।

 वहीं कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय आवास एवं शहरी राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मेट्रो इंफ्रास्ट्रक्चर महँगा होने के कारण अब मेट्रो लाइट सेवा को विकल्प के रूप में लाया गया है। यह सस्ता के साथ-साथ समय भी बचाने वाला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि मेट्रो का किराया तय करने का अधिकार नेताओं को नहीं होना चाहिए यह काम प्रोफेशनल को दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि हम मेट्रो सेवा मुफ्त कर देंगे तो इसका विस्तार कैसे करेंगे? दरअसल यह सब राजनीति के दांव हैं चुनाव से दो-तीन महीने पहले इस तरह के निर्णय किए जाते हैं।

Ajay kumar