"ड्राफ्ट लाओ सोलर पंप पाओ" योजना 25 फरवरी तक, जल्द करें आवेदन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 12:46 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में सोलर सिंचाई पंप लेने के लिए पंजीकृत किसान 25 फरवरी तक बैंक ड्राफ्ट ले जाकर क्षमता के अनुसार पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उप कृषि निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि सोमवार से यह योजना शुरू हो गई है। इस योजना को ‘‘पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ पहले सोलरपंप पाओ’’ का नाम दिया गया है। योजना के जरिए पंप लेने के लिए किसानों को अपने अंश की धनराशि का बैंक ड्राफ्ट उप कृषि निदेशक कार्यालय में जमा कराना होगा। उन्होंने बताया कि सोलर पंप पर राज्य सरकार की ओर से तीन हॉर्सपावर तक 70 फीसदी और पांच हॉर्सपावर पंप के लिए 40 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है।

किसान दो हॉर्सपावर एसी, तीन हॉर्सपावर डीसी, तीन हॉर्सपावर एसी और पांच हॉर्सपावर एसी सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। दो हॉर्सपावर पंप के लिए चार इंच व्यास की बोरिंग और 22 फुट गहराई पर जलस्तर, तीन हॉर्सपावर के पंप के लिए छह इंच व्यास की बोरिंग और 120 फुट गहराई तक जलस्तर और पांच हॉर्सपावर के पंप के लिए छह इंच व्यास की बोरिंग और 150 फुट गहराई पर जलस्तर होने की शर्त है। योजना का लाभ प्रयागराज जिले के निवासी किसान को ही मिलेगा।

 

Ruby