DRI के हाथ लगी बड़ी सफलता, 40 किलो सोने के साथ नोएडा का एक्‍सपोर्टर गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2016 - 04:09 PM (IST)

नोएडा: डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस यानी डीआरआई ने नोएडा में 150 करोड़ की धोखाधड़ी का पर्दाफाश करने का दावा किया है। डीआरआई ने नोएडा में ज्वैलरी बनाने वाली एक यूनिट में छापा मार कर ऑफिस और ज्वैलरी यूनिट से करीब 12 करोड़ रुपए का 40 किलोग्राम सोना सीज किया है। इस मामले में यूनिट के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

DRI ने किया 40 किलो सोना जब्त
जानकारी के अनुसार मामला नोएडा के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में रजिस्टर्ड कंपनी महालक्ष्मी ज्वैलर्स से जुड़ा है। डीआरआई ने कंपनी के मालिक के पास से जो 40 किलो सोना जब्त किया है, उसकी कीमत 12 करोड़ बताई जा रही है। DRI ने दिल्ली कार्गो कॉम्प्लेक्स में एक निर्यात कन्‍साइनमेंट को पकड़ा, जिसमें 22 कैरेट के सोने के गहने डिक्लेयर किए गए थे। लेकिन जांच में जीरो प्रतिशत मेटल और कॉपर चेन के आभूषण मिले। ऐसा ही माल एक्पोर्टर की कंपनी में भी मिला। कुल 35 किलो सोने के गहनों के बजाए 85 से 90 फीसदी तांबे का कचरा माल निर्यात किया जा रहा था।

क्या कहना है डीआरआई का?
डीआरआई ने एक बयान में कहा कि घरेलू बाजारों में पहुंचाए गए सीमा शुल्क मुक्त सोने की कीमत 150 करोड़ रुपए है। आशंका है कि सरगना ने बैंक और अन्य एजेंसियों के बॉंन्ड के तौर पर आभूषण बनाने के लिए रखी सोने की छड़ें भी बाजार में उतार दी हैं। इस धोखाधड़ी में वास्तवित सोना बाजार में उतार दिया गया है। डीआरआई की टीम आयातित सोने की बरामदगी के लिए छापेमारी कर रही है।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें