अब घर बैठे बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसैंस, पढ़े पूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2017 - 07:30 AM (IST)

लखनऊ: अब ड्राइविंग लाइसैंस बनवाने के लिए आवेदक को ए.आर.टी.ओ. दफ्तर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा व्यवस्था की जा रही है कि आवेदक केवल ऑनलाइन आवेदन कर फीस जमा करेगा जिसके बाद तय समय में लाइसैंस पोस्ट से उसके दिए गए पते पर पहुँच सकेंगे।

बताते चलें कि ड्राइविंग लाइसैंस बनवाने के लिए लोगों को अभी तक ए.आर.टी.ओ. ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। साथ ही आवेदन के बाद एक माह तक का इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब सरकार द्वारा आवेदक को सीधे तौर पर लाइसैंस के लिए आवेदन करने की सुविधा दी जा रही है। हालांकि अभी तक योजना की शुरूआत नहीं हुई है। माना जा रहा है कि साल के अंत तक योजना की शुरूआत हो जाएगी।

योजना के तहत आवेदक घर बैठे बिना किसी दलाल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर निर्धारित फीस जमा करेगा। वैरीफाई करने के एक सप्ताह के अंदर आवेदक द्वारा दिए गए पते पर लाइसैंस पहुँच जाएगा। इससे आवेदक को ए.आर.टी.ओ. दफ्तर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे, साथ ही फर्जीवाड़े से भी राहत मिलेगी।

इस संबंध में ए.आर.टी.ओ. प्रशासन सुरेन्द्र सिंह का कहना है कि उक्त योजना साल के अंत तक शुरूआत होगी। इससे आवेदक को ए.आर.टी.ओ. दफ्तर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे और फर्जीवाड़े से भी राहत मिलेगी। शासन के आदेश मिलते ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।