स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान में मदद के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जाए: योगी

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 04:56 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एम्बुलेंस सेवा, मेडिकल जांच तथा निगरानी गतिविधियों के सम्बन्ध में राज्य मुख्यालय तथा जनपद स्तर पर एकीकृत कमान सेन्टर की स्थापना के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने निषिद्ध क्षेत्र में निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि शनिवार तथा रविवार को संचालित होने वाले विशेष स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन अभियान के कार्यों को परखने के लिए भी ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जाए। मुख्यमंत्री शुक्रवार को यहां उच्च स्तरीय बैठक में ‘अनलॉक' व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अभियान अवधि में औद्योगिक इकाइयां पूर्व की भांति काम करती रहेंगी। मुख्यमंत्री ने शहरी क्षेत्रों में निगरानी टीम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे के माध्यम से मेडिकल स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सर्वे गतिविधियों को मिशन मोड में संचालित किया जाए और इसमें कोई शिथिलता नहीं बरती जाए। ‘रैपिड एन्टीजन' जांच की संख्या में और वृद्धि करते हुए जांच क्षमता बढ़ाने पर बल देते हुए योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि 25 लाख से कम जनसंख्या वाले जनपदों में न्यूनतम 500 ‘रैपिड एन्टीजन' जांच प्रतिदिन तथा 25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों में प्रत्येक दिन कम से कम एक हजार ‘रैपिड एन्टीजन' जांच किए जाएं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग छोटे जनपदों में पांच हजार तथा बड़े जनपदों में 10 हजार टेस्टिंग किट की उपलब्धता हमेशा बनाए रखे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस कार्य में सम्बन्धित जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को अपनी सभी इकाइयों को पूरी तरह सक्रिय रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस सेवा को सुदृढ़ किया जाए तथा कोविड तथा अन्य चिकित्सालयों के लिए अलग-अलग एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाए। एम्बुलेंस में ऑक्सीजन की अनिवार्य उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। यह पहले से तय रखा जाए कि मरीज को एम्बुलेंस द्वारा किस चिकित्सालय में भर्ती करना है।

योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि समस्त वेंटिलेटरों को चालू रखा जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि ‘एडवांस लाइफ सपोर्ट' एम्बुलेंस में भी वेंटिलेटर चालू रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव स्तर के अधिकारी अपने जनपदों में स्वच्छता सम्बन्धी गतिविधियों में तेजी लाएं। उन्होंने खाद्यान्न वितरण कार्य को पारदर्शी ढंग से कराने का निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक जरूरतमंद को खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल पर लगातार नजर रखते हुए इसके नियंत्रण के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने प्रदेश में निवेश करने के इच्छुक लोगों से संवाद बनाकर निवेश के लिए प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश भी दिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static