Cough Syrup में नशे का कारोबार: ट्रक में प्याज के साथ 90 लाख का सिरप बरामद, चालक सहित 3 आरोपी फरार

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 01:51 AM (IST)

बस्ती (विवेक श्रीवास्तव): जिले के हर्रया थाना के गजानन ढाबे पर खड़ी ट्रक से 90 लाख रुपए कीमत की अवैध कफ सिरप पुलिस ने बरामद की है। पकड़ी गई कफ सिरप का प्रयोग नशे के लिए किया जाता है। ढाबे पर खड़ी ट्रक को जब चेक किया गया तो नशे की यह बड़ी खेप पुलिस ने बरामद की। ट्रक में प्याज के बोरों के पीछे 346 गत्ते बरामद हुए जिसमे 49747 बोतल अवैध कफ सिरप बरामद किया गया। पुलिस ने अवैध कफ सिरप को कब्जे में ले लिया, ट्रक का ड्राइवर मौके से फरार हो गया।

बता दें कि पुलिस ने गजानन ढाबे पर खड़ी ट्रक की जब तलाशी शुरू की तो वहां पर UP 90 T 1890 नंबर की ट्रक जो ढाबे पर खड़ी थी, उस की जब चेकिंग की गई तो प्याज के बोरों के पीछे गत्ता दिखाई दिया। जब गत्ते की तलाशी ली गई तो उस में PHEDEDYL और ESKUF नाम का खांसी का सिरप मिला, जिसके बाद ड्रग विभाग को इस की सूचना दी गई। जांच के बताया गया की पकड़ा गया कफ सिरप कोडीन से बनाया गया है, इसका प्रयोग बड़े पैमाने पर नशे के रूप में किया जाता है।

एएसपी दीपेंद्र चौधरी ने बताया की अवैध कफ सिरप को कब्जे में ले लिया गया है। इस संबंध में 18/27 औषधि एव सौदार्य प्रसाधन एक्ट और NDPS एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। ट्रक को भी कब्जे में लिया गया है। एएसपी ने बताया की पुलिस ढाबों की चेकिंग कर रही थी, उसी दौरान ट्रक चालक और दो खलासी पुलिस को देख कर भागने लगे। पुलिस ने उनका पीछा किया लेकिन वह फरार हो गए। जिसके बाद संदिग्ध ट्रक की तलाशी ली गई जिसमे से भारी मात्रा में अवैध कफ सिरप बरामद हुआ। जिसके बाद ड्रग आई इंस्पेक्टर बस्ती और सिद्धार्थनगर को बुलाया गया। जांच में पता चला की यह सिरप कोडीन युक्त है जिसका प्रयोग नशे के लिए किया जाता है। इस संबंध में ट्रक के मालिक लालमन और फरार अन्य तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

Content Writer

Mamta Yadav