सराहनीयः रिक्शा चलाकर गरीबों को राशन पहुंचा रहे हैं DSP

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 01:33 PM (IST)

 

महोबाः कोरोना संकट के कारण देश व्यापी लॉकडाउन के बीच गरीब और जरूरतमंदों की मदद के लिये बुंदेलखंड में महोबा जिले के एक पुलिस अधिकारी की कार्यशैली यहां चर्चा का विषय बनी हुयी है। पुलिस अफसर के रूआब को दरकिनार कर अपने सकिर्ल के नगरीय एवं ग्रामीण इलाकों की तंग गलियों में सीओ साहब खुद बैटरी रिक्शा चलाकर एक-एक घर मे भूखों को भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। पुलिस के चिरपरिचित अंदाज से जुदा उनका यह काज न सिफर् जनता को रिझा रहा है बल्कि कोरोना संक्रमण के रूप में देश पर छाये संकट के समय अन्य अफसरों के सामने नजीर पेश कर रहा है।

जिले के कुलपहाड़ सकिर्ल में तैनात पुलिस क्षेत्राधिकारी अवध सिंह के सेवा कार्य ने खाकी की शान में चार चांद लगाए है। बेसहारा और जरूरत मंद लोगों की मदद करने के लिए वे स्वयं गलियों में ई रिक्शा चलाकर लोगो को भोजन व खाद्यान्न सामग्री बाँट रहे है। सरकारी गाड़ी,रुतबा और शान को छोड़ बेसहारा एवं मजलूम लोगो की मदद को गांव गांव गली गली बैटरी रिक्शा लेकर घूम रहे पुलिस उप अधीक्षक आपदा के इस काल को पुलिस के लिए चुनौती मानते है। सीओ के मुताबिक यह ऐसा मौका है जब पुलिस जवानो को अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते हुए मानवता की सेवा कर पाने का महत्वपूर्ण अवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के अलावा गांव की तंग गलियों में उनकी सरकारी कार न घुस पाने के कारण अक्सर परेशानियों का सामना करना पड़ता था और लोगो तक भोजन व रसद पहुचाने में कठिनाई होती थी। बैटरी रिक्शा से प्रत्येक जरूरतमंद के दरवाजे पहुंचकर उसे सहायता पहुचाने में सुविधा होती है। लॉकडाउन में काम काज पूरी तरह ठप पड़ जाने से महोबा जिले में रोज कमाने खाने वाले सैकड़ो की संख्या में परिवार संकटग्रस्त हो गए है। उनके समक्ष भोजन की समस्या विकराल हो गई है। इस मौके पर जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए विभिन्न स्वयंसेवी सामाजिक संस्थाएं आगे आई है।

जिले में कोई भूखा न रहे को अपना ध्येय वाक्य बनाकर जिले की पुलिस आमजनों के घर घर जाकर भोजन और खाद्यान्न सामग्री बांट रही है। लाकडाउन का अक्षरश: पालन कराने के लिये पुलिस महकमा दिन रात मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रहा है। पुलिस जवान कानून व्यवस्था को बनाये रखने के अलावा आपदा के इस कठिन मौके पर मानवीय सेवा का कार्य करते हुए गरीबो असहायों की हर सम्भव मदद भी कर रहे है। पुलिस ने कोरोना आपदा के दौरान यहां जिस प्रकार अपना मानवीय चेहरा दिखाया है, उसकी चहुंओर प्रशंसा हो रही है। इस कार्य मे पुलिस क्षेत्राधिकारी अवध सिंह के निराले एवं प्रत्येक गरीब को गले लगा उसके दुख दर्द को हर लेने वाले उदारता भरे अंदाज पर तो लोग न्योछावर है और पुलिस महकमे को बार बार सेल्यूट कर रहे है। 

Tamanna Bhardwaj