पर्यटकों के लिए खुला दुधवा नेशनल पार्क, GM केके सिंह ने किया पर्यटन सत्र की शुरुआत

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 05:30 PM (IST)

लखीमपुर खीरी: प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाने वाला लखीमपुर खीरी का 6 महीने से बंद दुधवा नेशनल पार्क शुक्रवार 15 नवम्बर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। वन निगम के जीएम केके सिंह ने फीता काटकर पर्यटन सत्र की शुरुआत की। लखीमपुर मुख्यालय से 75किमी दूर होने पर भी दुधवा पार्क का रोमांच कम नहीं होता है। हर साल देश विदेश से हजारों की संख्या में पर्यटक दुधवा की सौंदर्यता के गवाह बनने आते हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल ज़्यादा तादाद में पर्यटक आने की उम्मीद है। वहीं इसका क्षेत्रफल 884 वर्ग किमी में फैला है।

दुधवा जैसा जंगल हिंदुस्तान में कहीं नहीं: पर्यटक
बता दें कि दुधवा बाघों, बारहसिंघों, हिरण, हाथी, गेंडा जैसे वन्यजीवों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। पर्यटक अभिषेक चतुर्वेदी ने बचाया कि दुधवा की हर चीज निराली है बात चाहे घास की हो या यहां सौ से ज्यादा बाघों की, इसकी सुंदरता की निशानी किसी और नेशनल पार्क में नहीं देखने को मिलती। प्रकृति के करीब से देखने वालों की पहली पसंद दुधवा ही है। उन्होंने बताया कि दुधवा जैसा जंगल हिंदुस्तान में कहीं नहीं है।

खुलने के पहले दिन ही पर्यटकों की भारी भीड़
दुधवा आने वाले सैलानियों के लिए 14 थारू हट्स का इंतज़ाम है जिन्हें ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। दुधवा खुलने के पहले दिन ही पर्यटकों की भारी भीड़ के साथ-साथ आकर्षण का केंद्र बना रहा। वहीं अपने परिवार से बिछड़ी नन्ही हथिनी दुर्गा जिसे देखने और सेल्फी लेने के लिए सैलानी बेताब दिखे।

दुधवा कैम्पस में शाम को मूवी दिखाने की व्यवस्था: GM
जीएम केके सिंह ने बताया कि पर्यटकों को जंगल की सैर करने के लिए जेनॉन गाड़ी की व्यवस्था है जो जंगल के दर्शन करायेगी। इसके अलावा सैर करने में हाथी सैर का मजा दोगुना कराते हैं। इस बार दुधवा कैम्पस में देर शाम मूवी दिखाने की भी व्यवस्था की गई है। पुरुष और महिला गाइड दुधवा के हर अंदाज से पर्यटकों को रूबरू भी कराएंगे।

अधिकारियों के मुताबिक उनकी कोशिश है कि पर्यटकों की सुविधा को लेकर तमाम इंतजाम किये गए हैं यहां तक वन्यजीवों के लिए पानी के गड्ढों से लेकर हर चीज़ का ध्यान रखा गया है। दुधवा नए अंदाज, नए रंग, नए क्लेवर में आपका स्वागत कर रहा है।

Ajay kumar